ऐसा पागलखाना जिसमे आज भी भटकती है सनकी रूह, आज तक दफनाए जा चुके है 25 हज़ार…

World Biggest Haunted Mental Asylum :

दुनिया में ऐसी कई पुराणी इमारतें है जो आज के वक़्त में पूरी तरह सूनी पड़ी हुई है। एक वक़्त था जब इन इमारतों को काफी मेहनत और वक़्त लेकर बनाया गया था। मगर आज ये महज़ एक खंडर बन कर रह गयी है। ऐसी सालों पुरानी इमारतों में लोग जाने से भी घबराते है क्युकी बहोत लोगो को ऐसी जगह अजीब अजीब घटनाएं देखने को मिली है।

हम आज आपको ऐसी इमारत से रुबरु करवाने जा रहे है जिसका निर्माण सालों पहले हुआ था मगर आज वे महज़ एक टूटी फूटी बिल्डिंग है। दरअसल हम बात कर रहे है अमेरिका के जॉर्जिया में स्थित सेंट्रल स्टेट हॉस्पिटल की। जिसका निर्माण आज से करीब 180 साल पहले 1842 में किया गया था।

दुनिया का सबसे बड़ा भूतिया पागलखाना

आपको बता दे की साल 1960 तक इस हॉस्पिटल को दुनिया का सबसे बड़ा पागलखाना माना जाता था जिसमे तक़रीबन 12 हज़ार से भी ज्यादा मरीजों को रखा जाता था। जिनका एक साथ इलाज किया जाता था। पर क्या आप अंदाज़ लगा सकते है इस इमारत के खण्डर होने की वजह का! इस ईमारत की कहानी बेहत ही चौंकाने वाली है ।

क्यों खंडर बन गया सेंट्रल स्टेट हॉस्पिटल :

आपको बता दे ये अस्पताल इतना बड़ा था की ये 8000 एकड़ में फैला हुआ था जिसको चलने के लिए अच्छे खासे रुपया लगते थे। जब दूसरा विश्व युद्ध खत्म हुआ था उसके बात दुनिया भर को काफी ज्यादा आर्थिक मंदी का सामना करना पड़ा था। जिसके चलते इस अस्पताल को आवश्यकता अनुसार फण्ड नहीं मिला। फण्ड की कमी की वजह से ये फिर कभी उभर नहीं पाया और इसे बंद करना पड़ा।

Pic Credit -Hindi.news18.com

इस तरह किया जाता था मरीजों का इलाज :

इस अस्पताल में मरीजों को बेहद ही अमानवीय तरीके से रखा जाता था। बताया जाता है इसमें बच्चों को लोहे की मोटी ज़ंजीरो से बाँध कर रखा जाता था। जबकि बड़े मरीज़ो जबरदस्ती बेहद ठंडे पानी से नहलाया जाता था। इस अस्पताल में दुनिया के सबसे खतरनाक मरीजों को रखा जाता था जिनका इलाज बेहद ही दर्द भरा होता था।

Pic Credit – Navbharat Times

सेंट्रल स्टेट हॉस्पिटल में क्यों भटकती है रूह :

यह अस्पताल इतना बड़ा था कि इसमें एक तरफ मरीजों को रखा जाता था तथा दूसरी तरफ किसी मरीज की इलाज के दौरान जान चले जाने पर उसे दफना दिया जाता था। आपको जानकर हैरानी होगी मगर बताया जाता है कि इसमें आज तक 25000 से ज्यादा मरीजों को दफनाया जा चुका है। यहां उन मरीजों के नाम की मेटल से बनी प्लेट गड़ी हुई हैं।

Pic Credit – Hindi.news18.com

वक़्त बीतने के साथ साथ लोगो का मानना है कि इस ईमारत में अब बहुत सी भूतिया घटना घटित होती रहती है। इतना ही नहीं यहाँ तक की इस अस्पताल की 200 से ज्यादा खाली पड़ी इमारतों में भूत पकड़ने वाले लोग आते रहते हैं। फ़िलहाल इस अस्पताल के एक छोटे से हिस्से को खोल रखा है जिसमें करीब 300 मरीजों का इलाज चल रहा है।

Video of old Central State Hospital :


 

Leave a Comment