विश्व की सबसे ताकतवर सेना कौनसे देश की है, देखिये भारत के पास कितना है सैन्य बल…

Which Country Has The Largest Military :

दुनिया भर में आज शक्ति का बोलबाला है जिस देश के पास सबसे ज्यादा शक्ति होती है उस देश के साथ सब बना कर रखना चाहते है वर्तमान के हालातों को देखते हुए भी हर देश अपनी सेनाओं को लेकर काफी सज़्ज हो गया है तो चलिए आज हम आपको दुनिया की दस सबसे ताकतवर सेनाओं से रूबरू करवाते है

1. United States

Pic Credit – BBC

आपकी जानकारी के लिए बता दे की पूरे विश्व में अमेरिका ऐसा देश है जहां सबसे ज्यादा रुपए वे अपनी सेना पर खर्च करते है अनुमान लगाया जाए तो लगभग $ 601 बिलियन का खर्च वे अपनी सेना पर करते है।

अमेरिका के पास अब तक किसी भी देश का सबसे अधिक विमान, नौसेना की नई रेल गन जैसी अत्याधुनिक तकनीक, एक बड़ी और अच्छी तरह से प्रशिक्षित मानव बल है और यह दुनिया के सबसे बड़े परमाणु शक्ति के रूप में भी जाना जाता है।

2. Russia

Pic Credit – Reuters

रूस दुनिया की दूसरी सबसे मजबूत सैन्य शक्ति हैं। रूस के पास दुनिया का सबसे बड़ा टैंक बेड़ा, अमेरिका के बाद दूसरा सबसे बड़ा विमान बेड़ा और अमेरिका और चीन के बाद तीसरा सबसे बड़ा पनडुब्बी बेड़ा है। रूस ने सीरिया में अपने सैनिकों की तैनाती के साथ विदेशों में भी बल प्रोजेक्ट करने की अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया है।

3. Chaina

Pic Credit – Army Times

चीनी सेना पिछले कुछ दशकों में आकार और क्षमता दोनों के मामले में तेजी से बढ़ी है। इसके पास रूस के बाद दूसरा सबसे बड़ा टैंक बेड़ा और अमेरिका के बाद दूसरा सबसे बड़ा पनडुब्बी बेड़ा है।

4. India

Pic Credit – The print

भारत वर्ल्ड में सबसे बड़ी सैन्य शक्तियों में से एक है। इसके पास चीन और अमेरिका को छोड़कर किसी भी देश की सबसे सक्रिय जनशक्ति है। भारत के पास परमाणु हथियार भी हैं। इसके 2023 तक पृथ्वी पर चौथा सबसे अधिक सैन्य खर्च करने वाला देश बनने की उम्मीद है।

5. Japan

Pic Credit – USnews.com

जापान भले ही साइज में छोटा देश है पर वह संय शक्ति में कम नहीं है, उसके पास सूची में चौथा सबसे बड़ा पनडुब्बी बेड़ा है। जापान के पास चार विमानवाहक पोत भी हैं, हालांकि ये जहाज केवल हेलीकॉप्टर बेड़े से लैस हैं। जापान के पास चीन, रूस और अमेरिका के बाद चौथा सबसे बड़ा अटैक हेलिकॉप्टर बेड़ा भी है।

6. France

Pic Credit – The New York Times

फ्रांसीसी सेना अपेक्षाकृत छोटी लेकिन उच्च प्रशिक्षित, पेशेवर और बल प्रक्षेपण में सक्षम है। देश में लगभग नया विमानवाहक पोत चार्ल्स डी गॉल है, और फ्रांस नियमित रूप से सरकारों को स्थिर करने और उग्रवाद के खिलाफ लड़ने में मदद करने के लिए पूरे अफ्रीका में सैन्य तैनाती में संलग्न है।

7. South Korea

Pic Credit – Financial Times

दक्षिण कोरिया के पास कई टैंक और दुनिया की छठी सबसे बड़ी वायु सेना भी है। इन सब के अलावा, दक्षिण कोरिया के पास कई पनडुब्बियां, हमले के हेलीकॉप्टर और सक्रिय कर्मी हैं।

8. Italy

Pic Credit – YouTube

देश के पास दो सक्रिय विमानवाहक पोत होने के कारण इटली सेना ने क्रेडिट सुइस की रिपोर्ट पर अत्यधिक ध्यान दिया। देश की अपेक्षाकृत बड़ी पनडुब्बी और हमले के हेलीकॉप्टर बेड़े के अलावा, इन वाहकों ने इटली की रैंकिंग को काफी बढ़ा दिया।

9. United Kingdom

Pic Credit – Sky News

रॉयल नेवी एचएमएस क्वीन एलिजाबेथ, एक विमानवाहक पोत, जिसके पास 4.5 एकड़ में उड़ान डेक है, को 2023 में सेवा में रखने की योजना बना रहा है, जो दुनिया भर में 40 एफ -35 बी संयुक्त स्ट्राइक सेनानियों को ले जा रहा है।

10. Turkey

Pic Credit – ANKASAM

तुर्की के सशस्त्र बल पूर्वी भूमध्य सागर में सबसे बड़े हैं। हालांकि विमानवाहक पोत की कमी है। इसके अलावा, देश एक प्रभावशाली बड़े टैंक साथ-साथ कई विमानों और हमलावर हेलीकाप्टरों पर दावा कर सकता है। तुर्की भी F-35 कार्यक्रम का एक प्रतिबद्ध सदस्य है।


 

Leave a Comment