The Kashmir Files : फिल्म देख छलकें दर्शको के आंसू, कहाँ भारत के काले अतीत को अब तक छिपाया गया

The Kashmir Files : भारत के अतीत को दर्शाने वाली फ़िल्म द कश्मीर फाइल्स ने सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया है। इस फिल्म की हर कोई तारीफ कर रहा है। फिल्म को देखते हुए दर्शक इतने भावुक हो उठे कि उनकी आँखों से आँसू निकल पड़े। फिल्म को लोगों द्वारा खूब पसंद किया जा रहा है।

विवेक अग्निहोत्री द्वारा लिखित और निर्देशित यह फिल्म कश्मीर विद्रोह के दौरान कश्मीरी हिंदुओं के पलायन पर आधारित है। बता दे की इस फिल्म को देश के कई राज्यों में टैक्स फ्री घोषित किया गया है। लोगो को यह फिल्म देखने के लिए खूब प्रेरित किया जा रहा है। लेकिन फिल्म को ऐतिहासिक संशोधनवाद का काम होने के आरोपों का भी सामना करना पड़ा है।

फिल्म के निर्माता विवेक अग्निहोत्री का दावा है कि यह फिल्म कश्मीर की सच्चाई का चित्रण है। 1990 के दशक में घटी एक घटना जिसे कश्मीरी पंडितों के पलायन के रूप में जाना जाता है, वह वास्तव में एक “नरसंहार” है। फिल्म में मुख्य किरदार के रूप में अनुपम खेर, दर्शन कुमार, मिथुन चक्रवर्ती और पल्लवी जोशी हैं।

People’s Review On The Kashmir Files :

सिनेमा हॉल में देखने गए अधिकतर दर्शकों की आँखें फिल्म के भावुक दृश्यों को देख नाम हो उठी। इतना ही नहीं कई जगह से ये रिपोर्ट भी आ रही है कि फिल्म देखने के साथ साथ लोगो ने थिएटर में वन्दे मातरम के जोरो शोरो से नारे लगाए। लोगो ने फिल्म देखने के बाद तरह तरह के बयान दिए।

Pic Credit – Amarujala

फिल्म देख हॉल से बाहर आये कुछ दर्शकों का कहना है की आज तक भारतीयों से भारत में हुई इस भयावय घटना को छुपा के रखा गया। अगर ये फिल्म ना बनती तो 1990 के दशक में हुए नरसंहार से कोई भी रूबरू नहीं हो पाता।

https://twitter.com/Abhishekkkk10/status/1503729719853793285

दर्शको की नम आँखें और फिल्म देखने के बाद उमड़ता जोश इस बात की गवाही है कि उस वक़्त कश्मीरी पंडित किस दुःख दर्द से गुज़रे होंगे। जिन्हें आज तक न्याय नहीं मिला। जिस फिल्म का चित्रण लोगो को इतना भावुक कर रहा है तो सोचिये वो हक़ीक़त कैसी होगी। जब ये सब घटित हुआ होगा ना जाने कितनो ने अपनी जान गवाई होगी।


 

Leave a Comment