इस जगह आग लगी पटरियों पर दौड़ती है ट्रैन, इसके पीछे बताई जाती है ये खास वजह…

Train Runs On The Fire Tracks :

आपने ट्रैन को पटरियों पर दौड़ते हुए तो खूब देखा होगा। साथ ही ट्रेन के सफर के मजे भी लिए होंगे। इस बात में कोई शक नहीं है कि ट्रेन का सफर काफी आरामदेय और सस्ता होता है। पर ये सब तो सभी लोगो ने अपने जीवन में किया होगा। सभी लोगो ने ट्रैन और रेलवे प्लेटफार्म भी देखे ही होंगे।

पर क्या आप जानते है की दुनिया में ऐसी जगह भी है जहां जलती हुई पटरियों पर ट्रेन एक जगह से दूसरी जगह पर जाती है। शायद ये बात आपको थोड़ा हैरान कर दे पर जैसा की आप तस्वीरो में देख सकते है पटरियों पर आग लगी हुई है और ट्रैन इन पटरियों से गुजरते हुए भी दिखाई दे रही है।

Train Runs On The Fire Tracks

क्या आप अंदाज़ा लगा सकते है की ऐसा क्यों किया जाता है? आखिर क्यों पटरियों पर आग लगाकर ट्रैन पर इनको चलाया जाता है। ये सवाल आपको ज़रूर हैरत में डाल रहा होगा की आखिर ऐसी क्या वजह है की पटरियों पर आग लगनी रही है ट्रेन को चलने के लिए।

चलिए हम आपको बताते है ऐसा क्यों और कहाँ किया जाता है। रिपोर्ट के अनुसार ये वीडियो अमेरिका के शिकागो शहर का है। आपको बता दे की शिकागो से अक्सर ट्रैन की पटरियों पर आग लगने के वीडियो और तस्वीरें वायरल होती रहती है ये वहा के लिए एक आम बात है।

Pic Credit – Trains

क्यु लगाई जाती है पटरियों पर आग :

आपकी जानकारी के लिए बता दे की ये आग की लपटे गैस फीड हीट्रो से आती है जो कि रेलवे ट्रैक के पास पास लगाये जाते है। जिससे ऐसा प्रतीत होता है की आज पटरियों पर लग रही है। शिकागो में सर्दी बहुत ही तेज होती है जिस वजह से ये पटरिया सिकुड़ने लग जाती है जिसकी वजह से ट्रैन के साथ कोई भी हादसा हो सकता है।

Pic Credit – Wired

जो विज्ञानं के विद्यार्थी है वे भली भांति जानते है की सर्दियों में ट्रेन की पटरियां सिकुड़ने लगती है। यह दुर्घटना से बचने के लिए ट्रैन की पटरियों को गरम रखना ज़रूरी है इसलिए गैस फीड हीट्रो के ज़राये पत्रियो के साइड में आग लगाई जाती है जिससे तापमान सामान्य रहे।


 

Leave a Comment