ऐसी मान्यता जिसमे विश पूरी करने के लिए लड़की उतार देती है अपने सारे कपड़े, देखे ये अजीबोगरीब रिवाज

अजीबोगरीब रिवाज :

भारत धर्म साम्प्रदाइक देश है और यहाँ लांखो ऐसी मान्यताएं है जो लोग अपने विश्वास के आधार पर निभाया करते है। लोगो का उन मान्यताओं पर विश्वास होता है की उनको करने से उनकी इच्छा पूरी हो जाती है। आपने ने भी अपने आस पास कई मान्यताओं के बारे में सुना होगा जिन्हे अनेकों लोग निभाते भी है।

आप में से कुछ लोगो को लगता होगा की जैसी अजीबोगरीब मान्यताएं भारत में मानी जाती है उतनी अजीब मान्यताये शायद ही दुनिया में कही और मानी जाती होंगी। मगर यदि आप ऐसा सोचते है तो आप गलत है। आज हम आपको दुनिया के एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रही है जहां मानी जाने वाली मान्यता को सुन आप चकित रह जायेंगे।

न्यूज़ीलैंड की अजीबोगरीब मान्यता :

आपकी जानकारी के लिए बता दे की ये मान्यता न्यूजीलैंड की है। इसमें कोई सन्देश नहीं है न्यूजीलैंड एक समृद्ध और खूबसूरत देश है। परन्तु यहाँ एक ऐसी मान्यता है जिसके चलते लड़किया अपने कपड़ो को एक जगह पर निकल के छोड़ना पड़ता है।

Pic Credit – One India Hindi

दरअसल यह मान्यता न्यूजीलैंड में साल 1999 से प्रचलित है। इस मान्यता के अनुसार यदि किसी लड़की के मन्न में कोई विश है और उसे इस मान्यता पर पूरा भरोसा है तो उसे अपने अंडर गारमेंट्स छोड़ने पड़ते हैं। इसके लिए वह एक लोहे के तार की दीवार बनाई गयी है जहां लड़कियों को अपने अंडर गारमेंट्स छोड़ने पड़ते हैं।

Pic Credit – Adbudh india

आपको बता दे की ये मान्यता केवल न्यूज़ीलैंड देश की लड़कियां ही नहीं बल्कि आस पास के देश की भी कई लड़किया यहाँ अपनी विश लेकर आती है। कहा जाता है की इस दीवार पर ऐसे कपड़ों को टांगकर विश मांगने से उनकी विश पूरी हो जाती है। जैसे जैसे इस मान्यता का फैलाव होता गया वैसे वैसे वह अनेको लड़किया अपनी विश माँगने के आती है।


 

Leave a Comment