यूक्रेन के राष्ट्रपति पर किये जा रहे है जानलेवा हमले, मरते हुए बाल बाल बचे जेलेंस्‍की, मौके की तलाश में रूस..

Russia Ukraine War Latest Updates :

रूस और यूक्रेन के मध्य चल रहा युद्ध दिन बी दिन आक्रामक हो चला है। आज हमला हुये कुल 9 दिन हो चुके है और जगह जगह से दिल को दहला देने वाली तस्वीरें सामने आ रही है। ये युद्ध कहा आकर खत्म होगा इस बारे में फ़िलहाल कोई कुछ भी नहीं कह सकता क्युकी रूस अपनी मर्ज़ी के हिसाब से यूक्रेन पर चारो और से बमों की बारिश कर रहा है।

दोनों के मध्य युद्ध के चलते कई सैनिकों और मासूम लोगो ने अपनी जानें गवाई है जिसका किसी को कोई हिसाब नहीं है। यूक्रेन के राष्ट्रपति का कहना है रूस की बमबारी से उक्रैन के 2000 हज़ार से ज्यादा निर्दोष लोग मारे जा चुके है वही हाज़ारो सैनिको भी इस युद्ध में भेंट चढ़ चुके है।

इसी बीच थे टाइम्स की एक खबर का दावा है कि राष्ट्रपति जेलेंस्की पर पिछले एक सप्ताह में 3 बार जानलेवा हमला किया गया है। हालाँकि उनके प्रयास सफल नहीं हुए और जेलेंस्की बिलकुल सुरक्षित है। खुद जेलेंस्की ने जनता को सम्बोधित करते हुए कहा कि वे रूस का पहला टारगेट है जिसे वे खत्म कर देना चाहते है।

Pic Credit – Vanity Fair

रूसी नागरिकों ने बचाई जेलेंस्की की जान :

टाइम्स ऑफ़ लंदन की एक रिपोर्ट की माने तो जेलेंस्की के सुरक्षित बचने के पीछे उन रूसी नागरिकों का हाथ है जो इस युद्ध के खिलाफ है। उन्होंने वक़्त रहते ही यूक्रेनी सरकारी अधिकारियों को योजनाबद्ध हमलों के बारे में खुफिया जानकारी दी। जिसके बाद यूक्रेन की सरकार ने रुस के हमले को नाकामयाब कर दिया।

Pic Credit – The conversation

बताया जा रहा है जेलेंस्की को अपना शिकार बनाने के लिए रूस ने 2 ग्रुप बनाये थे। जिनका टारगेट अलग अलग दिशाओं से यूक्रेन के राष्ट्रपति को अपना शिकार बनाने की कोशिश करना था। रूस की संघीय सुरक्षा सेवा के भीतर युद्ध-विरोधी तत्वों द्वारा दोनों गुटों को विफल कर दिया गया।

अमेरिका ने जेलेंस्की को दी सुरक्षित बाहर निकलवाने की पेशकश :

यूक्रेन के राष्ट्रपति को ये बात अच्छे से पता थी कि रूसी सैनिक उन्हें अपना निशाना बनाये हुए है। जिसके बिच जेलेंस्की को अमेरिका की तरफ से उन्हें वहां से बाहर निकलने का ऑफर भी दिया गया था। जिसके जवाब में जेलेंस्की ने कहा की मुझे हथियार दीजिये मैं भागने वालों में से नहीं हूँ।


 

Leave a Comment