रूस ने किया दावा, यूक्रेन बना रहा है परमाणु बम ! एक भी बम फटा तो अंजाम भुगतेगी दुनिया..

Ukraine Is Making Nuclear Bomb !

रूस को यूक्रेन पर हमला बोले आज बारहवा दिन है। जिसके चलते यूक्रेन में हर ओर तबाही का मंज़र छाया हुआ है। इस युद्ध के चलते रूस को भी कम छति नहीं पहुंची है। उनके भी कई हज़ारों सैनिक अपनी जान से हाथ धो बैठे है। मगर रूस की लगातार बम्ब बारी ने यूक्रेन को तहस नहस कर दिया है।

रूस का आरोप यूक्रेन कर रहा नुक्लेअर बम की तैयारी :

इन सब के बीच एक बड़ी खबर ये बताई जा रही है कि रूस की समाचार एजेंसी ने यूक्रेन पर परमाणु हथियार बनाने का आरोप लगाया है। रूस समाचार एजेंसी का कहना है कि यूक्रेन निष्क्रिय परमाणु संयंत्र चेर्नोबिल में एटमी हथियार विकसित करने में जुटा हुआ था परन्तु बताया जा रहा है कि रूस द्वारा इस बात का अभी तक कोई भी प्रमाण प्रस्तुत नहीं किया गया है।

Pic Credit – sangbad Pratidin

बरहाल इन मुद्दों के चलते रूस के राष्ट्रपति ने यूक्रेन का अस्तित्व समाप्त करने की चेतावनी दी है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की रूसी मीडिया ने रविवार को ये दावा किया कि यूक्रेन चेरनोबिल में प्लूटोनियम आधारित परमाणु हथियार “डर्टी बम” बना रहा है। रिपोर्ट की हवाले से ये जानकारी मिली है की यूक्रेन नष्ट हो चुके चेरनोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र में परमाणु हथियार विकसित कर रहा था जिसे 2000 में बंद कर दिया गया था।

इस आरोप को लेकर यूक्रेन ने कहा कि रूस का ये दावा बिलकुल ही गलत है। यूक्रेन ने कहा कि सोवियत संघ के टूटने के बाद 1994 में यूक्रेन ने सभी प्रकार के परमाणु हथियारों से अपना नाता तोड़ लिया था और फिर से परमाणु क्लब में फिर से शामिल होने की उसकी कोई योजना नहीं है।

Pic Credit – Yahoo

यूक्रेन ने रूस पर लगाया संघर्षविराम तोड़ने का आरोप :

आपकी जानकारी के लिए बता दे की कल रूस ने यूक्रेन के दो शहरों मारियुपोल और वोल्नोवाखा में संघर्षविराम का ऐलान किया था जो की सुबह 10 बजे से रात्रि 9 बजे तक रहेगा। इस दरमियान वहा फंसे हुए 40,000 निवासियों को वहा से निकल जाने की पूर्ण स्वत्रंत्रता दी गयी है।

Pic Credit – First India News

मगर यूक्रेन समाचार एजेंसी का कहना है कि यह विराम ज्यादा वक़्त तक नहीं चला और कुछ ही देर बाद रूस ने फिर बम्ब बरसाने शुरू कर दिया। जिसके चलते यूक्रेन ने रूस पर संघर्षविराम तोड़ने का आरोप लगाया है।


 

Leave a Comment