भारत में मिले 2 कंगारू को देख लोग हैरान, 7809KM से इनका यहाँ तक पहुँचना बना हुआ है पहेली…

Kangaroos Found In India :

सभी जानते है कि कंगारू पूरी दुनिया में सिर्फ ऑस्ट्रेलिया में पाए जाते है और ये वहां के राष्ट्रीय पशु भी है। कंगारू शाकाहारी जीव हैं जो स्तनधारियों में अपने निराले रहन सहन और ढंग के चलते काफी लोकप्रिय हैं। इन्हें सन्‌ 1773 ई. में कैप्टन कुक नाम के एक शख्स ने सबसे पहले देखा था और उसके बाद ही ये पहली बार लोगों के सामने आए।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की कुछ वक़्त पहले ही भारत के पश्चिम बंगाल के वन अधिकारियों ने जलपाईगुड़ी के गजोल्डोबा के पास दो घायल कंगारुओं को रेस्क्यू किया। वन विभाग के अधिकारियो ने बताया कि गश्त लगाने के दौरान उन्हें ये दोनों कंगारू घायल अवस्था में दिखाई दिए।

Kangaroos Found In India

दोनों के शरीर पर मिले चोट के निशान :

वन अधिकारियो द्वारा बचा कर लाए गए दोनों कंगारू का इलाज शुरू किया गया। इलाज के दौरान ये सामने आया कि दोनों कंगारू के शरीर पर गहरी चोट के निशान मिले है। जिसके बाद अधिकारियों द्वारा इस मामले की जांच पड़ताल की जा रही है की आखिर कंगारू यहाँ तक कैसे पहुंचे और इनकी ये हालत कैसे हुई।

खबर सुन हैरान हुए लोग :

जब इस खबर ने लोगो के बीच हवा ली तो लोग इस बात को समझ नहीं पा रहे थे की आखिर कैसे ऑस्ट्रेलिया से इतनी दूर कोई कंगारू यहाँ तक पहुँच सकता है। इस बात ने वन अधिकारियो को भी काफी असमंजस में डाल दिया था।

Pic Credit – sangbad pratidin

इन सभी सवालो की खोज में अधिकारियो को लगाया गया। कुछ लोगो का मानना है कि ये किसी व्यक्ति द्वारा अवैध रूप से यहाँ तक लाये गए है क्यूंकि भारत में कंगारू नहीं पाये जाते। बस जून 2011 में, कोलकाता के अलीपुर चिड़ियाघर ने चेक गणराज्य से दो जोड़े लाल कंगारू लाए गए लेकिन उन सभी की मृत्यु हो गई थी।


 

Leave a Comment