भारत में मौजूद ऐसी जगह जहाँ बिना पेट्रोल डीजल के चलती है गाड़ियाँ…

Mystery Of Magnetic Hill :

आपने बहुत से हैरान कर देने वाले तथ्यों के बारे में पढ़ा या सुना होगा जिन्हे सुनकर आपको अपने कानों पर यकीन नहीं होता होगा। यक़ीनन हमारी पृथ्वी रहस्यो का एक भंडार है यहाँ एक रहस्य सुलझता है तो कई और सामने आ जाते है। इनमे से कुछ तो इंसान समझ लेता है पर कुछ हमारी समझ से परे होते है।

Mystery Of Magnetic Hill
Pic Credit – Outlook india

आज हम आपको भारत में ही मौजूद ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे है जहाँ बिना पेट्रोल या डीज़ल के अगर आप गाड़ी लेकर लाकर खड़ी कर दे तो वो आपको कुछ वक़्त बाद वह मिलेगी ही नहीं। वो अपने आप चल कर उस जगह से चली जाएगी। ये बात आपको कुछ अटपटी लग रही होगी पर ये सच है।

Why Vehicle Moves Automatically In The Magnetic Hill Area

दरअसल भारत में स्थित एक पहाड़ी इलाका जो कि लेह लद्दाख में स्थित है। उस क्षेत्र की सड़क पर यदि आप अपनी गाड़ी लेकर जायेंगे तो वो लगभग 20km प्रति घंटे की रफ़्तार से अपने आप ही चलने लगेगी। अब लोग इसे किसी चमत्कार का नाम दे सकते है पर चमत्कार तब तक ही चमत्कार रहते है जब तक की उनके पीछे की वजह ना पता चल जाए।

Why Vehicle Moves Automatically In The Magnetic Hill Area :

Pic Credit – MakeMyTrip

बता दे की जहा से होकर ये सड़क गुज़रती है उसके सामने की तरफ आगे बड़े बड़े पहाड़ स्थित है। वैज्ञानिकों का कहना है कि इस पहाड़ी क्षेत्र में चुंबकीय शक्ति है जो गाड़ियों को अपने ओर खींचती है। इसके अलावा इस जगह के ऊपर जाने वाले एयरोप्लेन भी झटके महसूस करते है जिसकी वजह से यहाँ आने पर प्लेन की गति को बढ़ाया जाता है।

Gravity Hill :

Pic Credit – Veena World

इस मैग्नेटिक हिल को लोग ‘ग्रैविटी हिल’ के नाम से भी बुलाते है क्यूंकि ये पहाड़ ग्रेविटी के नियमो का बिलकुल भी पालन नहीं करते है। यदि आप किसी चीज को पहाड़ से धकेले तो वह निचे जायेगा पर यदि आप यहाँ से कुछ नीचे लुढ़कते है तो वो निचे नहीं जायेगा।


 

2 thoughts on “भारत में मौजूद ऐसी जगह जहाँ बिना पेट्रोल डीजल के चलती है गाड़ियाँ…”

  1. I am glad i got to find your THIS site. I have been examining out a few of your articles and its pretty stuff to read. I will surely bookmark your blog to make sure I could get an up to date post. You can find more info here
    regards

    Reply
  2. Howdy! I just woud like to give you a huge thumbs up foor your great info you’ve got here on this post. I’ll be coming back to your site for more soon. is there a special schedule for posting ?

    Reply

Leave a Comment