लता मंगेशकर ने अपने परिवार के लिए दी थी बड़ी क़ुरबानी, जान कर आँख में अंशु आ जायेगे आपके..

प्रसिद्ध गायिका लता मंगेशकर का आज, 6 फरवरी को निधन हो गया। कोविड -19 के लिए सकारात्मक परीक्षण के बाद उन्हें 8 जनवरी को मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। पिछले कुछ हफ्तों से उनका आईसीयू में इलाज चल रहा था। हाल ही में सुधार के लक्षण दिखने के बाद उनकी तबीयत बिगड़ गई। दुर्भाग्य से, आज उनका निधन हो गया, जिससे पूरे देश में शोक की स्थिति है।

लता मंगेशकर बॉलीवुड म्यूजिक इंडस्ट्री की स्टार हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वह स्कूल नहीं जाती थी। एक दिन स्कूल जाने के बाद वह फिर वापस कभी स्कूल नहीं गई। उनके रुकने के कई कारण माने जाते हैं।

Pic Credit - Daily India
Pic Credit – Lata Mangeshkar Instagram

हम सभी इस बात से अच्छी तरह वाकिफ हैं कि लता मंगेशकर ने 13 साल की उम्र में अपने पिता की मृत्यु के बाद काम करना शुरू कर दिया था। उनकी पिता की मृत्यु के बाद किसी को तो घर चलाना ही था तो लता मंगेशकर ने ये जिम्मेदारी अपने सर लेली। और अपने शुरुवाती दिनों में काफी स्ट्रगल किया था।

बताया जाता है लता जी ने अपने भाई बहन को पढ़ाने के लिए खुद की पढाई दाव पर लगा दी थी। लता मंगेशकर परिवार की खराब आर्थिक स्थिति के चलते बचपन से ही काम करने में लग गयी थी। काम करने के साथ साथ लता जी घर ही अपनी पढाई खुद से किया करती थी।

कहते है की लता मंगेशकर कम उम्र से ही अपने पिता के साथ मराठी संगीत नाटक में काम किया करती थी। उनके पिता के निधन के बाद वे 14 साल की उम्र से ही बड़े नाटकों और गायन में अपनी भूमिकाएं निभाने लग गयी थी। जो उनकी जीवन में आगे बढ़ने का पहला पड़ाव था।

लता मंगेशकर ने अपने कठिन परिश्रम से अपने परिवार की हालत में काफी सुधार लाया। मगर उसके बाद उनकी छोटी बहन की वजह एक समस्या और उनके सामने आ गयी। दरअसल उनकी बहन को लव मैरिज करनी थी जिसके चलते परिवार में तनाव की स्थिति पैदा हो गयी।

लता मंगेशकर अपनी पारिवारिक समस्याओं के चलते कभी पढ़ने स्कूल ना जा सकी और आखिरकार उनकी छोटी बहन आशा ने 1949 में गणपतराव भोंसले से शादी कर ली। अपने छोटे भाई बहन की ज़िम्मेदारी के चलते लता जी ने कभी शादी नहीं की।

लता मंगेशकर का बचपन से ही गायन का शौक रहा है। लता मंगेशकर अपनी छोटी बहन आशा भोंसले को कभी-कभी अपने साथ स्कूल ले जाया करती थीं। पर उन्हें इसकी अनुमति नहीं थी। चूँकि उसे अपनी बहन को अपने साथ स्कूल नहीं ले जाने दिया गया, जिसके चलते अगले दिन उन्होंने स्कूल जाना छोड़ दिया लता मंगेशकर के स्कूल न जाने का कारण चाहे जो भी हो मगर हममें से किसी के पास जितनी डिग्री हो सकती है, उससे कहीं अधिक उनके पास है।


 

Leave a Comment