अगर आपको भी खाना खाने बाद लगती है ठंड, तो हो सकती है ये गंभीर बीमारी…

khana khane ke bad thand kyu lagti hai

हम सभी ये तो अच्छे से जानते हैं कि सभी को ठंड के दिनों में खाना खाने के बाद बहुत ठंड लगती हैं ठंड को वजह से हमारी कंपकंपी छूट जाती हैं परन्तु आपको पता है क्या ऐसा क्यो होता है ? आईए जानते इसके पिछे का सच क्या है खाने का आपके शरीर के तापमान पर बहुत प्रभाव पड़ता है इसलिए डाइजेशन के समय आपके शरीर का तापमान स्वाभाविक रूप से बदलता रहता हैं खाना खाने से शरीर के तापमान पर थोडी बहुत वृद्धि होती हैं।

khana khane ke bad thand kyu lagti hai
Image Credit:- Feepik

आपको बता दें कि कुल कैलोरी का सेवन करने से आपके शरीर में ऊर्जा उत्पादन और शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है परन्तु जो लोग बहुत लंबे समय तक कैलोरी डाइट पर हैं उनके शरीर का तापमान बहुत ही कम होगा और साथ ही पोषण का सेवन भी आपके शरीर के तापमान को कम कर सकता है।

यदी आपको एनीमिया हो गया है तो उसके कारण आपके शरीर में आक्सीजन की कमी भी हो जाती हैं इसके कारण आपको पूरे दिन बहुत ज्यादा ठंड लगती हैं इसलिए एनीमिया के मरीजों को खाना खाने के बाद बहुत ज्यादा ही ठंड लगती हैं

यदी आपने देखा हो तो थाइराइड और डायबिटीज के मरीजों को खाना खाने के बाद बहुत अधिक ही ठंड लगती हैं क्योंकि उनके शरीर में ब्लड शुगर लेवल बड़ने से किडनी और ब्लड का बहुत ही बुरा असर पड़ता है इसलिए ही आपको कमर और पैर ठंड का अहसास हो सकता है यदी आपका थायराइड का स्तर कम होने से आपको खाने के बाद ठंड लग सकती हैं आपके शरीर को खाना पचाने के लिए बहुत ज्यादा एनर्जी को जरूरत होती हैं और यदि आपने शरीर से ज्यादा एनर्जी लेने से आपकी बॉडी का तपमान भी घट जाता है।

khana khane ke bad thand kyu lagti hai
Credit:- economictimes.indiatimes.com

आपका इंटरमिटेंट फास्टिंग ब्लड शुगर लेवल को कम कर देता हैं जिसके कारण शरीर में तनाव बढ़ जाते हैं यदी आपका तनाव बढ़ गया तो आपके शरीर के तपमान में कमी भी आ सकती हैं और आपको ठंड लगने लगती हैं।

आप जो खाना खा रहें हैं यदी उसमे अधिक मिर्च है तो उससे भी आपको ठंड लग सकती हैं क्योंकि मिर्च में एक केमिकल पाया जाता हैं यदी आपने ज्यादा मिर्च वाला खाना खाया तो आपको पसीना आने लगता हैं उसके बाद आपके शरीर का तपमान गिर जाता हैं

Leave a Comment