आज तक क्यों कोई नहीं समझ पाया न्यूटन की मृत्यु का रहस्य, जानें न्यूटन की मौत से जुड़े किस्से…

Isaac Newton Death Mystery :

सोलहवीं सदी के सबसे महान वैज्ञानिक जिन्होंने इंसानियत को जीने का एक अलग रास्ता दिखाया, लोगो की सोच में एक बड़ा बदलाव डाला। सर आइजैक न्यूटन को शायद हि कोई ऐसा होगा जो नहीं जानता हो। आइजैक न्यूटन उस सदी के अंग्रेजी गणितज्ञ, भौतिक विज्ञानी, खगोलशास्त्री, कीमियागर, धर्मशास्त्री और लेखक थे।

Isaac Newton Death Mystery
Pic Credit – National Geographic

न्यूटन द्वारा दिए गए गुर्त्वाकर्षण के सार्वभौमिक नियमों ने वैज्ञानिको का दृश्टिकोण ही बदल दिया था। न्यूटन के गुरुत्वाकर्षण के गणितीय विवरण का उपयोग केपलर के ग्रहों की गति के नियमों, ज्वार-भाटे के लिए खाते, धूमकेतुओं के प्रक्षेपवक्र, विषुवों की पूर्वता और अन्य घटनाओं को प्राप्त करने के लिए किया जाता है।

Sir Isaac Newton Discovery :

Sir Isaac Newton Discovery
Pic Credit – The Generalist – substack

न्यूटन ने अपने जीवन में ध्वनि की गति की पहली सैद्धांतिक गणना, दूरबीन का निर्माण, रंग का परिष्कृत सिद्धांत, शीतलन का एक अनुभवजन्य नियम, ध्वनि की गति की पहली सैद्धांतिक गणना, द्विपद प्रमेय को सामान्यीकृत, कैलकुलस पर अपने योगदान और उनके अलावा भी कई गणनाओ में अपना योगदान दिया। यही वजह है कि इनके नाम के आगे ‘सर’ लगाया जाता है।

How Did Sir Isaac Newton Die :

खैर यदि आप विज्ञान के विद्यार्थी है तो आपने ये सब पढ़ा भी होगा। पर क्या आप जानते है की न्युटन की मौत कैसे हुई इस बारे आज तक कोई स्पष्ट जानकारी नहीं है। कहा जाता है कि न्यूटन के अंतिम संस्कार के वक़्त न्यूटन के बालों की जांच की गई और उनमें पारा पाया गया और सब जानते है की पारा कितना जहरीला होता है।

Pic Credit – National Portrait gallery

मगर इन सब बातों से कोई स्पष्ट अंदाज़ा नहीं लगता कि न्यूटन की मौत अपने प्रयोगों से हुई या ये कोई साजिश थी क्युकी न्यूटन की मौत नींद में हुयी थी। साथ ही ये बात भी किसी से छिपी नहीं है कि न्यूटन की अपने ज़माने के अन्य और वैज्ञानिको से कई तरह की अनबन हुई थी। इसी तरह के कुछ और किस्से भी न्यूटन की मौत को लेकर काफी चर्चित रहे है।


 

Leave a Comment