एक किलोमीटर चलने के लिए इतना तेल लेती है ट्रैन, हज़ारों लीटर की होती है ट्रैन की टंकी…

How Much Oil Train Consumes :

हम सभी ने ट्रैन को देखा है और बहोत लोगो ने ट्रेन का सफर भी किया होगा। कुछ लोगो को तो ट्रेन का सफर बेहद पसंद होता है। आज कल ट्रैन लम्बी लम्बी यात्रा के लिए बेहद ही सुगम साधन माना जाता है।

जब पहली बार ट्रैन का अविष्कार किया गया था तो वो ट्रेन भाप से चला करती थी जिसकी गति कुछ ज्यादा नहीं हुआ करती थी। उसके बाद तेल से चलने वाली ट्रैन का अविष्कार हुआ और आज कल तो ट्रैन लाइट से भी चला करती है।

How Much Oil Train Consumes
Pic Credit – Wikipedia

खैर आज हम आपको तेल से चलने वाली ट्रैन के बारे कुछ खास फैक्ट बताने जा रहे है। क्या आपने कभी सोचा है कि ट्रैन एक किलोमीटर चलने के लिए कितना तेल लेती है और इसमें तेल की टंकी कितने लीटर की होती है। अगर नहीं तो चलिए हम आपको बताते है।

5-6 हज़ार लीटर की होती है ट्रैन की टंकी :

भारतीय रेल के इंजन में जो तेल की टंकी लगी होती है उसे तीन हिंस्सों में बांटा जाता है जो कि 5000 लीटर, 5500 लीटर और 6000 लीटर होते है। इनमे ट्रैन का माइलेज ट्रैन पर कितना लोड है उस आधार पर निर्धारित होता है।

Pic Credit – Gaon Connection

पैसंजर ट्रैन कितना माइलेज देती है :

कई ट्रेन में अलग अलग डिब्बों की संख्या होती है अगर हम 12 डिब्बों वाली ट्रेन की बात करे तो तो ये 6 लीटर में एक किलोमीटर का माइलेज देती है। और यदि 12 डिब्बों वाली एक एक्सप्रेस ट्रेन की बात की जाए तो उसका माइलेज लगभग 4.50 लीटर प्रति किलोमीटर रहता है।

ट्रेन के इंजन को स्टार्ट होने में लगता है 20-25 मिनट् :

आपने कभी रेलवे स्टेशन पर ट्रेन का इंतज़ार करते हुए शायद देखा होगा कि ट्रेन के इंजन को जल्दी से बंद नहीं किया जाता है क्युकी इसको दोबारा स्टार्रट करने में 20-25 मिनट का वक्त लगता है। बता दे की ट्रेन के इंजन को चालू रखने में ज्यादा तेल इस्तेमाल नहीं होता। इसमें उतना ही टेल लगता है जितना एक चालू मोटरसाइकिल में लग जाता है।


 

Leave a Comment