छोटे से बच्चे ने सिखाया जीवन में खुश रहने का तरीका, आनंद महिंद्रा भी हो गए….

सभी लोग अपनी जन्दगी में खुश रहना यानि ख़ुशी चाहते है और वो अपनी जिंदगी में ख़ुशी पाने के लिए बहुत कुछ करते है परन्तु किसी किसी की जिंदगी में नीरसता इतनी आ जाती है की उनको कुछ अच्छा ही नहीं लगता है।

साथ ही जिंदगी से शिकायते होने लगती है हम यह मान के चले की हमारी जिंदगी में सुख और दुःख हमारी ही जिम्मेदारी है और आनंद महिंद्रा ने एक छोटे से बच्चे का वीडियो शेयर किया। इस बच्चे के शक्तिशाली विचार सुनकर यह सिख मिलती है की हमें रोज रोज किस चीज का अभ्यास करने की जरूरत है।

आनंद महिंद्रा ने यह बताया है की मुझमे तो इस बच्चे की बातों का असर हो चूका है। इसलिए ही उन्होंने ने कहा है की मुझे इस बच्चे ने मूल्यांकन करने के लिए विवश कर दिया है और में अब रोज इस बच्चे की बातों का अभ्यास करता हूं।

आपको बता दे की आनंद महिंद्रा ने यह ट्वीट 19 जनवरी को किया है आनंद महिंद्रा ने केप्शन में लिखा है की यह वीडियो साल 2018 का है। आनंद महिंद्रा को लगता है की यह नौजवान मोटिवेशनल स्पीकर प्रेम रावत को कोट कर रहा है।

इसलिए इसको कोई यंग गुरु या बाल गुरु मत समझना आपको बता दे की जब छोटे बच्चे बात करते है तो उनकी मासूमियत शब्दों में घुल जाती है और उनके शब्द बेमिसाल असर छोड़ती है। इसलिए ही इन्होने मुझे विवश कर लिया है और मैं रोजाना इनसे बात चित का अभ्यास करता हूं।

और इस क्लिप में छोटा बच्चा अंग्रेजी भाषा में पूछ रहा है – तो आज आपसे मेरा यह सवाल है की क्या आप किसी भी चीज का रोज अभ्यास करते है? क्योकि जिसका भी आप अभ्यास करते है और आप उसमे बहुत ही बेहतर होते है क्या आप आपकी जिंदगी में खुश रहने, आनंदित रहने, शांति पाने का अभ्यास करते है या फिर किसी से शिकायत करने की प्रैक्टिस करते है।

यदि आपने आपकी जिंदगी में शिकायत करने का अभ्यास शुरू कर दिया तो यकीन मानिये आप उसमे बहुत ही बेहतर हो जायेंगे और आप इतने अच्छे हो जायेगे की आपको हर चीज में खामी दिखाई देगी यानि नजर आएगी इसलिए इस बात का ध्यान रखे की जीवन में हमेशा अच्छी बातों का अभ्यास करे ताकि आपका जीवन हमेशा आनंदित रहे।


 

Leave a Comment