सीवेज पाइप से बना दिया सस्ता घर,अब तक मिल चुके 200 घर के ऑर्डर

2019 मेंं हुए गए अध्ययन के मुताबिक भारत दुनिया में सबसे तेजी से आगे की ओर बढ़ रहा है। लेकिन यही अध्ययन यह भी कहता है कि हमारे भारत देश में 6 करोड़ से भी ज्यादा लोगों के पास रहने के लिए घर एवं आवास की व्यवस्था नहीं है। जहां हमारे देश
में कई लोग भूसे या फिर झोपड़ियों से बने घर में रहते हैं वही कुछ लोग शिपिंग कंटेनर में रहने पर मजबूर है।

OPod House

मौसम के बदलने के कारण इन लोगों को बार-बार अपना घर बदलना पड़ता है। इसलिए इस परेशानी से निपटने के लिए, पेराला मानसा रेड्डी जो तेलंगाना के बोम्मकल गांव में रहते हैं, उन्होंने नवाचार किया है। उन्होंने हांगकांग के opod के घरों से प्रेरणा लेकर एक सस्ता opod tube house बनाया है। बता दें कि हांगकांग की ‘James Law Cybertecture’ नाम की एक कंपनी ने इस तरह के छोटे हाउस बनाना शुरू किया था, जो लोगों के लिए मददगार हो।

बात करें मानसा की पढ़ाई की तो मानसा ने लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी एवं पंजाब से सिविल इंजीनियर की पढ़ाई की है। यह कहती है कि इन पाइपों को तेलंगाना के एक मैन्युफैक्चरर से मंगवाया गया था।  यह सभी पाइप्स हमारे जरूरत के हिसाब से बड़े छोटे साइज में देने के लिए तैयार थें लेकिन यह सभी पाइप्स गोल आकार की है। फिर भी इस पाइप में 3 लोगों के परिवार आराम से रह सकते हैं। वह कहती हैं कि ऐसे घर बनाने में सिर्फ और सिर्फ 15 से 20 दिन लगेंगे।

मानसा ने एक स्टार्टअप शुरू किया जिसका नाम samnavi constructions है। इसमें काफी कम दाम में ही घर बनाने की जिम्मेदारी ली जाती है। मानसा कहती है कि वह इस तरह के घर बनाना चाहती है क्योंकि गर्मी के मौसम में बढ़ते तापमान या फिर मानसून में आने वाली बाढ़ के पानी के कारण वे गरीब लोग अपना घर बार-बार बदलते रहते थे।

This 23-year-old civil engineer from Telangana is turning sewage pipes into  a low-cost housing solut- Edexlive

मानसा यह भी कहती है कि वह कई बार देखती थी कि बेघर लोग सड़क के किनारे उपस्थित बड़े-बड़े पाइप में रहने लगते थे। वहीं से इनके पास यह आईडिया आया कि क्यों न इस छोटे से खराब पाइप को इस्तेमाल कर एक बहुत ही अच्छा घर बनाया जाए। इसमें ग्राहकों के लिए 1 BHK, 2 BHK और 3 BHK घर भी बनाए जाते हैं। इसी आईडिया ने इन्हें इतना सक्सेस दिला दिया है।

Leave a Comment