व्हेल की ‘उल्टी’ ने बना दिया करोड़पति, मिलेंगे इतने करोड़ रुपए

आप में से सभी लोग व्हेल मछली को जानते ही होंगे पर क्या आपने कभी सोचा है कि किसी व्हेल मछली की उल्टी आपको करोड़पति बना सकती है। जी हां आप बिल्कुल सही सुन रहे हैं। ऐसी ही एक घटना के बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं।

कीमत लाखों में

थाईलैंड में रहने वाली एक 49 वर्षीय महिला जब अपने घर के पास वाले समुद्र के पास टहलने गई तब उन्हें एक व्हेल मछली की उल्टी मिली। यकीन करना मुश्किल है पर उस व्हेल मछली की उल्टी की कीमत 190,000 पाउंड है। अगर इन पैसों को भारत की मुद्रा में तब्दील किया जाए तब 1.9 करोड़ रुपए होते हैं। बता दें कि इस महिला की किस्मत ऐसी चमकी कि वह रातों रात करोड़पति बन गई।

बीच पर मिला अजीब सा टुकड़ा

बता दें कि 23 फरवरी को सिरीपॉर्न निमरीन नामक महिला दक्षिणी थाइलैंड में नखोन सी तम्मरारत प्रांत के तट पर टहल रही थी। फिर उन्होंने कुछ दूरी पर एक विशाल वस्तु देखी, फिर उसे पलटने के बाद उन्हें पता चला कि यह किसी मछली का है क्योंकि इससे मछली की गंध आ रही थी। फिर कुछ दिनों बाद कुछ लोगों ने उन्हें बताया कि यह बहुत ही बड़ी व्हेल मछली की उल्टी है। इसे अगर वह बेचती हैं तो वह रातों रात अमीर बन सकती हैं । सिरीपॉर्न निमरीन ने फिर ऐसा ही किया और वह आज करोड़ों की मालिक है।

व्हेल की उल्टी को कहा जाता है तैरता हुई सोना

आपको जानकर हैरानी होगी कि व्हेल की उल्टी का उपयोग कीमती परफ्यूम बनाने के लिए किया जाता है। जब इस उल्टी से परफ्यूम बना लिया जाता है तब वह परफ्यूम बहुत ही ज्यादा मीठा और सुगंधित लगता है। बता दें कि व्हेल की उल्टी को फ्लोटिंग गोल्ड एवं समुद्र का खजाना भी कहा जाता है। एंबरग्रीस शुक्राणु व्हेल द्वारा तैयार होती है। 6. 80 किलोग्राम एंबरग्रीस की कीमत 186,500 पाउंड है।

जानिए किस काम में आता है एम्बरग्रीस

पिछले साल एक और घटना ऐसे ही सामने आई जिसमें एक मछुआरे का नाम नरिस सुवनसांग था। इन्हें भी व्हेल मछली की उल्टी थाईलैंड में ही मिली थी। जब यह समुद्र के तट पर टहल रहे थे, तभी इन्हें कुछ बड़ी जैसी चीज दिखी, सामने जाने पर पता चला कि यह व्हेल की उल्टी है और इन्होंने जब इस व्हेल की उल्टी को बेचा तो इन्हें करोड़ों रुपए मिले। आपको जानकर हैरानी होगी कि यह व्हेल की उल्टी करीबन 100 किलो की थी।

कैसे मिली ये उल्टी

इसी तरह एक बार 27 जनवरी को थाईलैंड में नाखोन सी थम्मरत के किनारे पर दो भाई टहल रहे थे और उन्हें दुर्लभ मोती मिली जिसकी कीमत 330,000 डॉलर (भारतीय मुद्रा में 2.40 करोड़ रु) के करीब थी।

Leave a Comment