रजिया सुल्ताना बनीं पहली मुस्लिम महिला DSP, पहले ही प्रयास में मिली सफलता

मुस्लिम परिवार की लड़की रजिया सुल्ताना ने कुछ ऐसा कर दिखाया है कि अब वह लोगों के लिए प्रेरणा बन चुकी हैं। बता दें कि रजिया सुल्ताना बिहार में रहने वाली है। आप सुनकर हैरान हो जाएंगे की रजिया ने पहली बार में बीपीएससी की परीक्षा को पास कर लिया है। उन्होंने बहुत ही कड़ी मेहनत की और अपने सफलता की बल पर उन्होंने न सिर्फ अपने परिवार का नाम रोशन किया है बल्कि उन्होंने अपने पूरे राज्य का नाम रोशन किया है।

Razia Sultana DSP: बिहार की पहली मुस्लिम महिला रजिया सुल्ताना बनी डीएसपी,  सरकारी नौकरी छोड़ अब पहनेंगी वर्दी | Razia Sultana DSP: Bihar's first Muslim  woman Razia Sultana became ...

रजिया बिहार में गोपालगंज के हथवा के रतनचक में रहती है। रिपोर्ट के मुताबिक पता चला है कि इससे पहले कोई मुस्लिम लड़की बिहार में आज तक इतने बड़े पद पर नहीं बैठी है। बता दें कि रजिया की सफलता को देखकर लोग उनकी सराहना कर रहे हैं।

Razia Sultana Become First Muslim Women Dsp In Bihar Through Bpsc

इस परीक्षा को पास करने के लिए बच्चे काफी सालों तक मेहनत करते हैं लेकिन पहली बार में काफी कम लोग ही निकाल पाते हैं लेकिन रजिया ने जो किया है वह वाकई काबिल-ए-तारीफ है। रजिया की प्राथमिक शिक्षा की बात करें तो रजिया ने 10वीं एवं 12वीं की पढ़ाई झारखंड के बोकारो से की थी। इसके बाद रजिया इलेक्ट्रिक इंजीनियर की पढ़ाई करने के लिए जोधपुर चली गई।

बिहार की इस बेटी ने रचा इतिहास, DSP बनने वाली राज्य की पहली मुस्लिम लड़की बनीं  रजिया सुल्तान | Muslim girl razia sultana became the first muslim woman dsp  of bihar police

बात करें रिजल्ट की तो रिजल्ट 6 जून में ही आ गई थी और इसमें टॉपर रहे बिहार फतुहा के ओम प्रकाश। इसके बाद दूसरे नंबर पर थे विद्यासागर और तीसरे नंबर पर अनुराग आनंद।

रज़िया सुल्ताना ने रचा इतिहास, बिहार पुलिस में DSP बनने वाली पहली मुस्लिम  महिला की सफलता की कहानी – TheReports

बता दें कि रजिया बीपीएससी की तैयारी करने के लिए पटना में कोचिंग करना चाहती थी लेकिन परेशानी यह थी कि कोचिंग में हिंदी भाषा से पढ़ाई होती थी। इसलिए वह सेल्फ स्टडी करने लगी और बहुत ही ज्यादा कड़ी मेहनत की और आज उनकी इतनी कड़ी मेहनत की वजह से ही वह डीएसपी के पद पर बैठी हुई है। यह वाकई में मुस्लिम लड़कियों के लिए प्रेरणा बनकर उभरी हैं।

Leave a Comment