ये हैं देश की सबसे अमीर सेल्फ-मेड महिला, इस अनोखे प्रोडक्ट से बना लिया करोडों का बिज़नेस एम्पायर

एक समय था जब टीवी को बुद्धू बक्सा के नाम से जाना जाता था। उस समय यह बहुत ही कम लोगों के घरों में होता था और छुट्टी के दिन सभी लोग एक साथ एक घर में बैठकर टीवी देखा करते थे। लेकिन बदलते वक्त के साथ तकनीकी विकास तेजी से हुआ और हर घर में एक या फिर दो टीवी होने हैं। फिर भी वर्तमान में कई घरों में टीवी की आवश्यकता है।

खुद के दम पर बनाया देविता सराफ ने अपना नाम, बनीं एडवांस टीवी जगत की क्वीन -

इसी जरूरत को समझते हुए एक महिला उद्यमी ने अपनी काबिलियत से टीवी एवं कंप्यूटर के बीच भेद को खत्म ही कर दिया है। आपको बता दें कि आज हम बात करेंगे वी यू टेलिविजेंस नाम की कंपनी की जिन्होंने टीवी शब्द की परिभाषा ही बदल डाली। बता दें कि इसका सारा श्रेय जाता है इस कंपनी की फाउंडर, डिजाइन हैंड, सीईओ देविता शराफ पर। आज उनके द्वारा बनाई गई टीवी पूरे विश्व भर में धूम मचा रही है।

Devita Saraf Age, Boyfriend, Family, Biography & More » StarsUnfolded

बता दें कि देवी तो मुंबई की रहने वाली है। इनके पिता राजकुमार शराफ जेनिथ कंप्यूटर के चेयरमैन है। देविता ने एक इंटरव्यू में कहा है कि उनके अंदर जो भी बिजनेस स्किल्स है, वह सारे के सारे स्किल्स उनके दादाजी से आई है। मुंबई से स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद वह आगे की पढ़ाई करने के लिए विदेश चली गई। विदेश में रहकर बीबीए की पढ़ाई पूरी करने के बाद वह वापस से अपने घर आ गई और अपने पिता कि कंपनी में ज्वाइन किया।

Devita Saraf, Chairman and CEO, Vu Televisions introduces the Vu Premium 4K  TV - Mobility India

2006 ईस्वी में जब टेक्नोलॉजी तेजी से आगे बढ़ रही थी और सभी कंपनियां मोबाइल एवं कंप्यूटर के फर्क को मिटाने में लगी हुई थी, तभी देविता ने कुछ अलग करने की ठानी और इसके लिए उन्होंने टीवी को चुना।

When the going gets tough, the tough get going: Devita saraf's lockdown  leadership | Hindustan Times

इस कड़ी में उन्होंने VU टेक्नोलॉजीज नाम से लक्ज़री टेलीविज़न की रेंज निकाली जो टीवी और सीपीयू से मिलता जुलता है। बता दें कि यह टीवी वाटर प्रूफ है। डिजिटल फोटो फ्रेम के साथ-साथ इसमें टचस्क्रीन की फैसिलिटी है। इसमें इन लोगों ने ऐसे फीचर्स डाले हैं, जिसके माध्यम से हम लोग इस टीवी में हॉटस्टार एवं यूट्यूब आसानी से खोल सकते हैं।

Devita Saraf On What It Takes To Be A Woman In Business! | POPxo

इतने अच्छे काम की वजह से देविता को बिजनेस वुमेन ऑफ द ईयर का अवॉर्ड भी मिला है। बता दें कि वी यू भारत की सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाली एक टीवी ब्रांड है। दुनियाभर में 1.5 मिलियन कस्टमर्स के साथ कंपनी सालाना 110 करोड़ का टर्नओवर कर रही है। कंपनी की वैल्यूएशन 1200 करोड़ रुपए के पार है।

Leave a Comment