यह हैं देश के 7 शाही परिवार, जो आज भी जीते हैं शानदार जिंदगी

दोस्तों बॉलीवुड की फिल्मों में अपने राजा महाराजाओं की कहानियां कई बार देखी होंगी। लेकिन क्या आपको मालूम है कि सचमुच भी देश के कई हिस्से आज भी शाही शानो शौकत से भरे हुए हैं ।आज भी कई ऐसे शाही परिवार है जो अपना जीवन ठाठ बाट के साथ जीते हैं। आज हम आपको उन्हीं राजवंशों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1- मेवाड़ राजवंश

ऐशो-आराम की LIFE जी रहे थे ये राजा, अब एक कमरे के घर में बिताए 3 साल -  Trending AajTak

राजस्थान की धरती को राजा महाराजाओं और राजपूत का गवाह माना जाता रहा है। राजशाही खत्म हो चुकी है लेकिन आज भी इन राजा महाराजाओं का ठाठ वैसे ही बना हुआ है। बड़े-बड़े किलो में रहने वाले राजा महाराजा आज भी शानो शौकत से भरी जिंदगी गुजार रहे हैं। इनमें से कुछ रजवाड़ों के वंशज आपको टीवी सीरियल्स में भी दिखाई देते हैं। ऐसे ही मेवाड़ राजघराने एक पूर्व राजा भगवत सिंह के बेटे अरविंद सिंह है। जो कई इवेंट में दिखाई देते हैं। इन्होंने बॉलीवुड से लेकर के हॉलीवुड तक के कई बड़े सितारों के साथ स्टेज शेयर किया है।

देश के 7 शाही परिवार जो आ भी जीते है आयाशी वाली जिंदगी - Jai Bharat

बता दें कि अक्षय कुमार के साथ अरविंद सिंह मास्टचेफ इंडिया में भी नजर आ चुके हैं । आपको बता दें की यह मेवाड़ 76वें संरक्षक है।इन्होंने 1955 से 1984 तक मेवाड़ घराने की बागडोर भी सम्हाली है। इन्होंने ब्रिटेन से होटल मैनेजमेंट की डिग्री हासिल की है इस दौरान शिकागो में नौकरी भी करते थे। इनके शादी कच्छ की राजकुमारी के साथ संपन्न हुई है। और उनके दो बच्चे हैं बेटे लक्ष्यराज सिंह और बेटी राजकुमारी पद्मजा।

ऐशो-आराम की LIFE जी रहे थे ये राजा, अब एक कमरे के घर में बिताए 3 साल -  Trending AajTak

इनके दोनों बच्चे एचआरएच ग्रुप ऑफ होटल्स में मैनेजिंग डायरेक्टर पद पर है। यह संगठन इनके पिता के द्वारा ही बनाया गया है। अरविंद सिंह को काफी महंगी गाड़ियों का शौक है। और इनके पास कई सारी महंगी गाड़ी मौजूद है ।जो भी नई गाड़ी लांच होती है यह उस के प्रोग्राम में देखे जाते हैं।

2 – वाडियार राजवंश

Mysore's Wadiyar royal dynasty welcomes baby boy | मैसूर: वाडियार राजघराने  को मिला नया वारिस... | Hindi News,

मैसूर के वाडियार राजघराने के राजा यदुवीर की पत्नी की तृषिका ने 6 दिसंबर को बालाक को जन्म दिया था। बताया जाता है कि इस परिवार में 400 साल बाद किसी बच्चे की किलकारी गूंजी थी । राजा यदुवीर इस वाडियार वंश के 27वें राजा हैं।

एक औरत का श्राप, जिसके साये में पिछले 400 साल से जी रहा है मैसूर का शाही  परिवार| 400 Year Old Curse of Mysore Palace

इनकी शादी डूंगरपुर की राजकुमारी तृषिका के साथ हुई है । इनके पास लगभग 10000 करोड रुपए की प्रॉपर्टी है।बता दें कि यदुवीर 24 साल के हैं और इन्होंने अमेरिका से इंग्लिश और इकॉनोमक में डिग्री हासिल की है।

3- जयपुर का शाही परिवार

जयपुर के राजा पद्मनाभ सिंह की पूरी जीवनी - The Post Mayor Hindi

ब्रिगेडियर भवानी सिंह के निधन पर पदमनाभ सिंह शोक सभा में शामिल होने के लिए आए थे। उन्होंने ब्रिगेडियर भवानी सिंह को मुखाग्नि दी थी ।भवानी सिंह जी के बाद पदमनाभ सिंह ने जयपुर की गद्दी संभाली और राजा के तौर पर इनका राज्याभिषेक हुआ था।

महाराजा सवाई पद्मनाभ सिंह जयपुर | City of Jaipur

इनकी राज्य अभिषेक के समय में जब ताज बनाया गया तो 12 तोपों की सलामी भी दी गई थी। और राजशाही दल ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया था । उसके बाद से जयपुर के महाराजा कुमार पद्मनाभ सिंह को माना जाता है। इनके पास 19 एकड़ भूमि,3800 एकड़ की बंजर भूमि, माधोपुर लाऊज , रेस्ट हाउस, झील आदि काफी कुछ है। इसके अलावा जयपुर में इनकी एक दर्जन से भी अधिक हवेलियां हैं।

4- जोधपुर का राठौर परिवार

Former MP Gaj Singh Will Have Minor Surgery - पूर्व सासंद गजसिंह की होगी  माइनर सर्जरी | Patrika News

जोधपुर में रहने वाले राठौर परिवार का आज भी जोधपुर शहर पर राज चलता है। मेहरानगढ़ किले एवं उम्मेद भवन पैलेस इनके घर हैं ।यह दुनिया के सबसे बड़े किले और निजी आवासों में से एक है। बता दें कि महाराजा गज सिंह अपनी पत्नी एवं दो बच्चों के साथ उम्मेद भवन में वास करते हैं। इस पैलेस का अन्य हिस्सा यहां घूमने आने जाने वाले पर्यटकों के लिए खुला है।

Mr.Rajput on Twitter: "Maharaja Gaj Singh Ji II of Marwar with Maharani  Hemlata Raje Ji of Marwar, Jodhpur महाराजा श्री गज सिंह जी द्वितीय, मारवाड़  / जोधपुर https://t.co/aT7Lx18Wxh… https://t.co/F4ccyEWTSi"

और बाकी का हिस्सा ताज ग्रुप आफ होटल्स द्वारा देखरेख किया जाता है। यह डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए सबसे अधिक डिमांडिंग पैलस है। आपको बता दें कि प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस की शादी यहीं हुई थी। महराज गज सिंह राज्यसभा के सदस्य भी रह चुके हैं। और कुछ समय पहले तक उन्होंने त्रिनिदाद और टोबैगो में भारत के उच्चायुक्त के रूप में भी कार्य किया है।

5- बड़ोदरा का गायकवाड परिवार

Samarjitsinh crowned new Gaekwad of Vadodara - India News

18 शताब्दी में वडोदरा पर गायकवाड शासन किया है। यह लोग पुणे से आए थे। आपको बता दें कि 52 साल के समरजीतसिंह गायकवाड बड़ौदा के शाही परिवार के मुखिया है। जब इन्हें विरासत मिली थी तो इनके पास 20000 करोड से भी अधिक संपत्ति थी। यह लक्ष्मी पैलेस में रहते हैं जो कि दुनिया का सबसे बड़ा प्राइवेट रेसिडेंस है ।

Laxmi Vilas Palace

गुजरात एवं बनारस की 17 से भी अधिक मंदिर ट्रस्ट का प्रबंध यही करते हैं। इनके 10 होल गोल्फ कोर्स भी हैं। समरजीतसिंह एक टॉप गोल्फ खिलाड़ी हैं इन्होंने रणजी ट्रॉफी में भी राज्य का प्रतिनिधि किया हुआ है। साल 2017 तक यह राजनीति में सक्रिय थे। लेकिन उसके बाद यह निष्क्रिय हो गए ।

6- भोसले का परिवार

Udayanraje Bhosale: महाराष्ट्रः बीजेपी में शामिल होंगे एनसीपी सांसद उदयनराजे  भोसले - ncp mp udayanraje bhosale to join bjp before maharashtra assembly  elections | Navbharat Times

महाराष्ट्र के शिवाजी महाराज एवं छत्रपति को किसी भी परिचय की आवश्यकता नहीं है। महाराष्ट्र के आसपास के कई जिले जैसे कि कोल्हापुर ,सतारा, नागपुर, मुधोल, सावंतवाडी और तंजौर में इनका राज्य फैला हुआ है ।

महाराष्ट्र में मराठाओं को 'जानबूझकर देरी' के लिए आरक्षण, भाजपा सांसद  उदयनराजे भोसले का दावा है - News In Hindi

सतारा के उदयनराजे को तेरवा छात्रवृत्ति उपाधि धारक माना जाता है । वर्तमान में यह भाजपा के सदस्य भी हैं । इनके पास 170 करोड रुपए की घोषित संपत्ति है। इसमें की पांच कारें और कई प्रकार के आभूषण शामिल है। बता दें कि इनका दावा है कि यह शिवाजी महाराज के 17वें वंशज हैं ।

7-पटौदी नवाब परिवार

Mansoor Ali Khan Pataudi and Sharmila Tagore Love Story

मंसूर अली खान पटौदी पटौदी परिवार के प्रमुख थे। उनके बेटे सैफ अली खान है। मंसूर अली खान पटौदी पूर्व क्रिकेटर थे और उन्होंने अभिनेत्री शर्मिला टैगोर के साथ शादी की थी। इनके तीन बच्चे हैं।

ससुर मंसूर अली खान के साथ करीना कपूर की ऐसी तस्वीर,अभी तक नहीं देखे

इनके बच्चे सैफ अली खान ,सोहा अली खान फिल्म लाइन में है और उनकी दूसरी बेटी फैशन उद्योग में प्रसिद्ध है । सैफ वर्तमान में पटौदी के नवाब के रूप में कार्यरत हैं। और पटौदी पैलेस के मालिक भी हैं। सैफ अली खान ने दो शादियां की हैं इनकी पहली पत्नी से इनके दो बच्चे हैं,सारा अली खान,और इब्राहिम। उन्होंने दूसरी शादी करीना कपूर से की है जिनसे की इनको दो बेटे हैं ।

Leave a Comment