मृतक संबंधियों को सपने में देखना देता है इन बातों का संकेत

दोस्तों कई बार ऐसा होता है कि हम सपने में अपने मित्र परिजनों एवं संबंधियों को देखते हैं। ऐसे में कई बार यह भी होता है कि इनके साथ बिताया गया समय और की गई कुछ बातें तो हमें याद रहती है। पर बस सपना हमें याद नहीं रहता वह हम भूल जाते हैं । या फिर कई बार ऐसा होता है कि कुछ एहसास मन के काफी गहराई तक बस जाते हैं। जिन्हें हम भूल ही नहीं पाते।

स्वप्न शास्त्र: ''सपने में अनजान चेहरा देखना'', देते हैं जिंदगी से जुड़े इस  गहरे राज के पूर्व संकेत | Hari Bhoomi

माना जाता है कि जो लोग इस दुनिया में नहीं रहे हैं जो हमारे मृत संबंधी होते हैं वह इन सपनों के माध्यम से हमें संदेश देने का प्रयास करते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इस तरह के सपनों में क्या संदेश छिपा हो सकता है।

भावनाओं से जुड़ा रहता है संबंध

स्वप्न शास्त्र: सपने में ''पति'' देखना देता है ये दुर्लभ शुभ संकेत, मिलती  है संसार की सबसे बड़ी चीज | Hari Bhoomi

जीवन में जो आया है उसे जाना ही है। ऐसे में जब हमारा कोई प्रियजन हमेशा के लिए हमसे जुदा हो जाता है,उसकी मृत्यु हो जाती है। और वे हमेशा के लिए हमसे दूर हो जाता है। ऐसे में हमें उसकी यादों के सहारे ही आगे बढ़ना पड़ता है। क्योंकि जीवन किसी के लिए भी रुकता नहीं है। कई बार हम जीवन में उलझ करके इतने व्यस्त हो जाते हैं कि हम अपनी हर बात में अपने उस परिजन को शामिल नहीं कर पाते हैं । लेकिन कहीं ना कहीं दिल का एक भावनात्मक संबंध हमेशा जुड़ा रहता है। और वही ख्याल सोते जागते हमारे हृदय में घूमता रहता है। इसी के कारण हमें मृतक परिजनों से जुड़े हुए सपने दिखाई देते हैं ।

इच्छाओं के बारे में देते हैं संदेश

सपने में रोना या दुसरो को रोता देखना, देते हैं ये चौंकाने वाले संकेत -  Rochak Post

आपको बता दें कि सपने में मृत परिजन को इशारा करते हैं । यह आप अपने प्रिय जन को कोई संकेत देते देखें तो समझ जाएं कि वह अपनी इच्छा बताने का प्रयास कर रहे हैं। ऐसे आपको चाहिए कि आप उनके द्वारा दिए गए संकेतों को समझने का प्रयास करें। एवं समय-समय पर उनके नाम से दान पुण्य करते रहें। ताकि उनकी आत्मा को शांति मिल सके।

परिजन प्रसन्न दिखे तो समझें संकेत

स्वप्न शास्त्र के अनुसार प्रेमिका को सपने में देखने पर मिलते हैं ऐसे संकेत

कई बार ऐसा होता है कि सपने में मृत परिजनों को काफी दुखी दिखते हैं। और उसके विपरीत कई बार ऐसा भी होता है कि हम सपने में मृतक संबंधियों को काफी खुश और प्रसन्न देखते हैं ।

These dreams can be seen, money benefits - ये सपने दिखें तो होता है धन लाभ

ऐसा माना जाता है कि जब हम सपने में अपने परिजनों को खुश देखते हैं तो यह समझना चाहिए कि वह जहां पर भी है वह यह संकेत दे रहे हैं कि वहां वे खुशहाल हैं। और उनके लिए परेशान ना हुआ जाए। लेकिन यदि बार-बार मृतक परिजन के सपना आए तो उसके लिए आपको उनकी आत्मा की तृप्ति हेतु कार्य कराने चाहिए।

करवाएं रामायण का पाठ

गरूड़ पुराण में गरीबी दूर करने का लिखा है ये मंत्र | garud puran

गरुड़ पुराण के अनुसार यह कहा गया है कि यदि आप अपने मृत परिजन का सपना बार बार देखे तो उनकी आत्मा की शांति हेतु आपको गीता एवं रामायण का पाठ करवाना चाहिए। यदि सपने में मृत परिजन किसी कार्य के लिए क्रोधित होकर के कहता है तो उसे जल्दी ही पूरा अवश्य करवा देना चाहिए।

होता है मनोवैज्ञानिक कारण

गरुड़ पुराण अनुसार ये 5 काम करने से आयु होती है कम... | Garuda Purana

दोस्तों बता दें कि मृतक परिजनों का सपना आने के पीछे मनोवैज्ञानिक कारण भी होता है। इसके पीछे यह वजह होती है कि जब हमारा कोई प्रिय हमसे हमेशा के लिए अलग हो जाता है। तो हम उसके बारे में बार-बार सोचते रहते हैं। उठते बैठते वह हमारे ख्यालों में रहता है और इसीलिए जब हम सोते हैं तो हमे उसी व्यक्ति का सपना देखते हैं। अलौकिक पराअलौकिक कारण के अलावा ऐसे सपने आने के पीछे मनोवैज्ञानिक कारण भी होता है।

Leave a Comment