मजेदार खबर, नदी में से अचानक निकले चांदी के सिक्के पूरा गाँव सिक्के पहुँचा सिक्के लेने

हालांकी कुछ दिनों में मध्य प्रदेश में बारिश लगातार होने के कारण उस राज्य के कई जगह बाढ़ आई। इतनी अधिक बारिश हुई कि 12 सौ से अधिक लोग बेघर और 600 से अधिक इमारतें पानी में डूब गई। इसी दौरान मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले के पंचावली गांव में रविवार को नदी में चांदी के सिक्के की मिलने की खबर सामने आई। जैसे ही गांव वालों ने इस खबर को सुना वे बिना सोचे समझे नदी में चांदी के सिक्के लेने के लिए कूद पड़े।

The farmer got two kilos of silver coins while plowing | जुताई करते किसान  को मिले दो किलो चांदी के सिक्के, मुगलकाल के होने की संभावना - Dainik Bhaskar

हालांकि सिंधु नदी में जल की रफ्तार काफी तेज थी लेकिन ग्रामीणों ने अपनी जान को खतरे में डालकर नदी से चांदी के सिक्के को निकाला। ग्रामीणों को नदी से जो सिक्के मिले हैं, एक जानकारी के अनुसार वह 280 साल पुराने हैं। अर्थात यह चांदी के सिक्के 18वीं सदी के मालूम पड़ते हैं। महारानी विक्टोरिया की छाप भी कई सिक्कों में मिली। कई सिक्कों पर 1840 ईस्ट इंडिया कंपनी भी लिखा हुआ है। लेकिन इस बात की जानकारी अभी तक नहीं मिलेगी यह सिक्के कहां से इस स्थान पर पहुंचे।

Fourteen lakh silver coins found during excavation of house barwani madhya  pradesh: मकान की खुदाई में निकला खजाना, घड़े में रखे थे 14 लाख के सिक्के,  ट्रैक्टर मालिक को आया लालच -

हालांकि गांव वाले इस सिक्के को एक खजाना समझ कर बहुत खुश हो रहे हैं लेकिन इस बात की जानकारी अभी तक नहीं सामने आई कि सिक्के किसके हैं और यह कहां से आई। कौन है जिसने इतने पुराने सिक्कों को संभाल रखा था।

200 Year Old Silver Coin Found In The Pond - तालाब में मिले 200 साल पुराने  चांदी के सिक्के | Patrika News

जैसे ही गांव वालों को पता चला कि नदी में पुराने सिक्के पाए गए हैं सभी नदी के किनारे एकत्रित हो गए। अपनी जान की कुछ लोगों ने परवाह किए बिना नदी में सिक्कों को खोजने के लिए कूद गए। भीड़ को कंट्रोल करने के लिए स्थानीय पुलिस को बुलाया था।

अलीगढ़: टीले की खुदाई में मिला चांदी के सिक्कों से भरा कलश, गांव में मची लूट

गांव में लगातार बारिश होने से बाढ़ के कारण बहुत से लोगों ने अपने घर खो दिए। कुछ लोगों का मानना है कि यह सिक्के बाढ़ में किसी घर के बह जाने के कारण पानी में मिले हैं। पुलिस द्वारा इसकी जांच जारी है।

Leave a Comment