भूखे प्यासे जंगलों में भटकते हुए म्यांमार से भारत पहुची थीं सलमान खान की सौतेली माँ

 

बॉलीवुड इंडस्ट्री में डांस का काफी महत्व है। फिल्मों में डांस के बिना एक अधूरापन रहता है। इसीलिए हिंदी सिनेमा की फिल्मों की भी कल्पना डांस के बिना नहीं की जा सकती है। बॉलीवुड इंडस्ट्री में कई डांसर हुए हैं आज हम आपको इन्हीं में से एक ऐसी डांसर की कहानी बताने जा रहे हैं जिसने अपने डांस से सभी के दिलों पर राज किया। और अपनी एक अलग पहचान बनाई।

Helen: I don't think I would have survived in the film industry in these  times | Hindi Movie News - Times of India

फिल्म इंडस्ट्री में इन्होंने डांस को एक अलग मुकाम पर पहुंचा दिया। आज इस कलाकार का नाम बहुत ही आदर एवं सम्मान से लिया जाता है।

Happy birthday Helen, still the best dancer in Bollywood

दोस्तों हम बात कर रहे हैं हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की मशहूर डांसर हेलन के बारे में उन्होंने अपने डांस से हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में एक अलग ही पहचान बनाई है। और इतना ही नहीं उन्होंने डांस को भी अलग मुकाम पर पहुंचा दिया है।

43 साल की उम्र में हेलन ने सलमान खान के पिता से की थी दूसरी शादी, सड़क से  उठाकर बेटी को लिया था गोद - Entertainment News: Amar Ujala

बता दें कि हेलेन का पूरा नाम हेलन रिचर्डसन था और वह म्यंमार में जन्मी थी । लेकिन उसी समय दूसरे विश्व युद्ध का समय था जिसमें हेलन एवं उनका पूरा परिवार जंगल में भटकते हुए भारत आने के लिए निकला था।

NAKARAJAN: HELEN ,HINDI ACTRESS /DANCER BORN 1938 NOVEMBER 21

बता दें कि जंगल के रास्ते भारत आने के सफर में इन्हें कई दिनों तक भूखा प्यासा रहना पड़ा था। और अपनी रातें जंगलों में ही बितानी पड़ी थी। हेलन ने इन सारी बातों का खुलासा खुद ही किया था। जब हेलन द कपिल शर्मा शो में आई थी तो उस दौरान उन्होंने इन सारी बातों का खुलासा किया था।

In this way Helen had reached the heights, had second marriage with  Salman's father - The Post Reader

हेलन ने बताया था कि वह समय बहुत कठिन था जब वर्मा में दूसरे विश्व युद्ध के दौरान जापानी में आ गए थे और बमबारी शुरू की थी तो उन्हें और उनके परिवार को घर छोड़ कर के भागना पड़ा था। उस वक्त अचानक हुए इस हमले से बचने के लिए उनके परिवार के पास भागने के अलावा और कोई रास्ता नहीं था। ऐसे में वे अपने पूरे परिवार के साथ जंगलों के रास्ते भारत के लिए चली थीं।

Salman Khan and step-mum Helen head to New York together

हेलन बताती हैं कि यह रास्ता इतना सरल नहीं था और भारत पहुंचने के लिए उन्हें कई किलोमीटर और पैदल चलना था । यह रास्ता बहुत लंबा था और उनके पास खाने-पीने के लिए भी चीजें नहीं थी। लेकिन ऐसे में ही किसी तरह से यह लोग भारत पहुंचे । हेलन बताती यह लोग जब भारत पहुचे तो भारत पहुचते ही इनके भाई की मृत्यु हो गई थी। इनके भाई को स्मॉल पॉक्स हो गए थे जिसके कारण उसने दम तोड़ दिया ।

Salman Khan | Salim Khan | Arbaaz Khan | Sohail khan | Salma Khan | Amrita  Arora | Malaika Arora | Kick - Filmibeat

हेलेने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में खूब नाम कमाया और अपने डांस का जलवा भी खूब बिखेरा। गुजरे जमाने में लोग इन्हें काफी पसंद किया करते थे ।आपको बता दें कि हेलन को फिल्म इंडस्ट्री का पहले कैबरे डांसर माना जाता है। और इस डांस को भी इन्हीं ने पहचान दिलवाई बात है।

7 Things You Never Knew About Helen - Rediff.com movies

इनकी फिल्मी कैरियर की बात करें तो इन्होंने कई सारी मशहूर फिल्मों में काम किया है। जिनमें से की डॉन ,शोले आदि फेमस है।

Helen interesting facts| When Helen trekked from Burma to Mumbai, and got  reduced to almost a skeleton

हेलेन के निजी जीवन की बात करें तो उनकी प्रेम कहानी काफी दिलचस्प है। फिल्मों में काम करने के दौरान ही इन्हें सलमान खान के पिता सलीम खान से प्यार हो गया था। सलीम खान पहले से ही शादीशुदा और तीन बच्चों के पिता थे ।लेकिन इसके बावजूद यह सब जानते हुए इन्होंने सालीम खान से साल 1980 में शादी कर ली ।

Exclusive: Salman to produce biopic on Helen, Salim Khan to write it?

शुरुआत में सलीम खान के बच्चों का गुस्सा और नाराजगी हेलन को सहनी पड़ी थी ।लेकिन धीरे-धीरे इन्होंने सभी के दिल में अपनी जगह बना ली। वर्तमान में सलीम खान के सारे बच्चे और पूरा परिवार हेलन की काफी इज्जत करता है। सलमान एवं उनके सभी भाई इन्हें माँ का दर्जा दे चुके हैं।

Leave a Comment