दूल्हे के दोस्तों ने कर दी दुल्हन के साथ ऐसी हरकत,तोड़ दी शादी, लड़के वालों को देना पड़ा 6.5 लाख रुपए

आज के दौर में समाज आधुनिक होते जा रहा है। और धीरे-धीरे विचारों में भी परिवर्तन आ रहा है नए नियमों एवं नए विचार समाज में खुले दिल से स्वागत किया जा रहा है। समाज मे आये इसी अंतर को दर्शाते हैं उत्तर प्रदेश में संपन्न हुए दो विवाह। इनमें से एक विवाह ऐसा है जहां लड़की पक्ष में अपना अनादर होते देखा तो विवाह करने से ही मना कर दिया। बता दें कि लड़के पक्ष पर दहेज का आरोप भी लगाया गया है। जिसके कारण वर पक्ष को हर्जाना भरने पर मजबूर होना पड़ा।

Bride And Groom Call Off Wedding Because Of Fight Over PM Narendra Modi -  पीएम मोदी को लेकर भिड़े दूल्हा-दुल्हन, टूटा रिश्ता | Patrika News

वही दूसरी शादी में यह देखने को मिला कि दुल्हन के लाचार पिता ने लड़के पक्ष के लोगों को पुलिस की कार्रवाई से बचाने के लिए उधार पर रुपए लेकर के अम्बेडकर साहब की टूटी हुई मूर्ति जुड़वाना का काम किया। समाज में दो विचार धारा साफ देखने को मिलती है। एक ओर जहां डर को मात दिया जा रहा है वहीं दूसरी ओर लोग आज भी डर के और दब कर जीने को ही अपना भाग्य मानते हैं।

दोस्तों ने दुल्हन को खींचा तो शादि से किया इनकार

Now government team will go in marriage ceremony for marriage registration

बता दे कि यह शादी बरेली में हो रही थी। लड़का बरेली के गाँव का था और लड़की कन्नौज की रहने वाली है। बता दें कि लड़का और लड़की दोनो ही पोस्टग्रेजुएट हैं पढ़े लिखें हैं। इस विवाह के दौरान ही वर पक्ष से आये दूल्हे के दोस्तों ने दुल्हन को डांस फ्लोर पर खींच लिया। लड़की वालों को यह हरकत अपमानजनक लगी।

shadi me pehli biwi ka hungama, dulha-dulhan ki shaamat aayi

बता दें कि दूल्हे के दोस्तों की इस हरकत से लड़की पक्ष के लोग और दुल्हन नराज हो गए और वर पक्ष से बहस करने लगे। यह मामला इतना अधिक बढ़ गया कि शादी के लिए भी इंकार कर दिया गया। यह विवाद यही पर शांत नही हुआ ,पुलिस से लड़की वालों ने वर पक्ष पर दहेज मांगने का आरोप लगाया। इस आरोप को सुनने के बाद लड़के वालों ने 6.5 लाख रुपए शादी में हुए खर्च के लिए लड़की पक्ष को दे दिया। इसके वाद दोनो पक्ष शांत हुए।

Guests Try To Undress Newlywed Bride Front Of Groom In China- Inext Live

इस पूरे मामले में पुलिस का कहना है कि लड़की के परिवार ने दहेज की मांग को लेकर के शिकायत की थी। हालांकि दोनों पक्षों के बीच समझौता हो गया है। बता दें कि इस मामले के 2 दिन बाद वर पक्ष ने लडकी वालों से साधारण तरीके से शादी सम्पन्न करवा लेने की बात कही। इस पर लड़की ने अपने साथ हुए गलत व्यवहार की बात करते हुए शादी से करने से मबा कर दिया।

बेटी के पिता ने लगवा दी अम्बेडकर की प्रतिमा

Baraat: A Celebration by the Groom's Family and Friends | Utsavpedia

इसके अलावा भी एक और मामला सामने आया है। बता दें कि यह दूसरा मामला गोरखपुर का है। यहां पर गोला थाना क्षेत्र के गांव लाहीडाड़ी निवासी राधेश्याम की बेटी की विदाई होनी थी। विदाई से पहले बराती गांव के मिडिल स्कूल में ठहराए गए थे। इस स्कूल से कुछ ही दूरी पर बाबा भीमराव अंबेडकर की मूर्ति लगी थी। जिसे कुछ लोगों ने इसी दौरान हानी पहुंचा दी थी।

Have you seen a marriage where 700 baratis are brought on rent? | Life News  – India TV

इस बात से पूरे गांव में तनाव का माहौल हो गया था। मौके पर इंस्पेक्टर गोला संतोष ने पहुच कर के मामले को शांत करवाया और लोगों को क्षतिग्रस्त प्रतिमा की जगह नई प्रतिमा लगवाने का आश्वासन भी दिया गया। श्याम जी को यह बताया गया कि प्रतिमा को उनकी बेटी की शादी में आए बाराती ने ही क्षति पहुंचाया है। इस बात को सुनकर के राधेश्याम जी परेशान हो गए।

COVID-19 rules ease for wedding season in Delhi, now 200 guests can attend  ceremony- The New Indian Express

उन्हें यह चिंता सताने लगी कि कहीं पुलिस की जांच में उनकी बेटी के ससुराल वालों से सवाल जवाब ना किया जाए । अपनी बेटी के रिश्ते पर कोई आंच न आए इसीलिए राधेश्याम जी ने ₹40000 उधार लिए और लखनऊ से भीमराव अंबेडकर की मूर्ति मंगवा कर के गांव में लगा दी। उन्होंने अपनी बेटी के ससुराल वालों तक भी नहीं दी।

Leave a Comment