दिलीप कुमार को था बाप न बन पाने का दर्द, कहा था,” अच्छा होता अगर हमारे भी बच्चे होते”

 

हिंदी फिल्म जगत के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार साहब का आज 7 जुलाई की सुबह स्वर्गवास हो गया। लम्बी बीमारी के बाद दीलीप कुमार ने अपनी आखिरी सांस ली। दिलीप कुमार साहब ने अभिनेत्री सायरा बानो के शादी की थी। बहुत खुशकिस्मत थे दिलीप कुमार साहब की उनके जीवन मे सायरा बानो जैसे जीवन साथी थी जिन्होंने उम्र के इस पड़ाव तक बिना थके उनका साथ दिया।

Dilip Kumar, Saira Banu had no regrets about not having children. Here's  why - Movies News

सारी सुख सुविधा नाम और शोहरत होने के बावजूद जीवन के आखिरी समय तक इनके दिल मे एक दर्द रहा जो कि इनके साथ ही गया। आपको बता दें कि दिलीप कुमार को पिता न बन पाने का बहुत दुख था।

Dilip Kumar-Saira Banu romance: Married for 54 years, how they weathered 'a  great mistake' | Entertainment News,The Indian Express

लेकिन बहुत ही कम लोगों को ही इसके पीछे की वजह मालूम है। आपको बता दें कि दिलीप कुमार साहब ने अपनी आत्मकथा में इसके कारण का जिक्र किया है।

1972 में गर्भवती हुई थी सायरा बानो

Remembering Dilip Kumar: His love story with Saira Banu in 10 photos |  IndiaToday

इस किताब में दिलीप साहब ने बताया है कि उनकी पत्नी सायरा बानो सन 1972 में पहली बार गर्भवती हुई थी। लेकिन जब उनकी प्रेग्नेंसी 8 माह की हो चुकी थी उस दौरान सायरा बानो को रक्तचाप की समस्या हुई थी जिस कारण इन्होंने अपना गर्भ खो दिया।

Dilip Kumar, Saira Banu's love story: Did you know Saira Banu fell in love  with him at 12?

अपनी आत्मकथा में दिलीप साहब ने लिखा,” 8 महीने की प्रेग्नेंसी के बाद हमने अपना बच्चा खो दिया। सायरा को उच्च रक्तचाप की समस्या हुई,डॉक्टर सही समय पर भ्रूण को बचाने के लिए ऑपरेशन नही कर सकी। और बच्चे का दम गर्भ में ही घुट गया।

उड़ने लगी दूसरी शादी की अफवाह

Dilip Kumar was Conscious of the 22-Year Age Difference Between Him and Saira  Banu

इसके कुछ समय बाद ही सन 1982 में दिलीप कुमार की दूसरी शादी की अफवाह उड़ने लगी। खबर फैली की आसमा रहमान नामक महिला से यह शादी करने वाले हैं। इस खबर ने दिलीप साहब को भी परेशान कर दिया। जब यह खबर सायरा बानो तक पहुची तो वह पूरी तरह टूट गईं। लोग कहने लगे कि बच्चे के लिए दिलीप साहब ने दूसरी शादी कर ली है। इन खबरों से दिलीप साहब और सायरा बानो बहुत दुखी हुए थे।

Dilip Kumar's biography out early 2014: Saira Banu | Deccan Herald

इस पूरे विवाद से बाहर निकलने के बाद सायरा बानो और दिलीप कुमार एक बार फिर सामान्य जीवन जीने लगे हँसी खुशी अपने जीवन में रम गए। लेकिन इनके मन में यह चाहत रह गई कि “काश हमारा भी एक बच्चा होता।”

Dilip Kumar's love life and meeting Saira Banu

आपको बता दें कि इस बारे में जिक्र करते हुए दिलीप साहब ने अपनी किताब में लिखा है,” एक प्रश्न जो दिल से कभी गया नही, क्या पिता न बन पाने पर मैं खुश नही हूँ?” ” पर अच्छा होता अगर हमारे भी खुद के बच्चे होते। परंतु यह हम दोनों के लिए किसी कमी का मुद्दा नही है। खुदा ने हमारे परिवार में हमे कई बच्चे दिए हैं। हमारे भाई और बहनों के बच्चों के साथ हमारे जवानी के दिन बीते । जब वह छुट्टियों में हमारे घर आते थे तो घर में उनका हँसना खेलना बहुत अच्छा लगता था। हमे पेरेंट्स की तरह महसूस करवाने के लिए यह काफी था।”

Leave a Comment