दही में साथ भूल कर भी इन चीजों का न करें सेवन, सेहत को हो सकता है भारी नुकसान

खाद्य पदार्थ में दही को काफी शुभ माना जाता है। कहीं भी किसी कार्य से जाते वक्त दही का सेवन किया जाता है ताकि उस काम में सफलता मिल सके। गर्मी के समय में रोजाना आप खाने में दही का सेवन करते हैं तो यह काफी अच्छी बात है। यह आपको सेहतमंद रखने में काफी सहायता करता है। यह स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद होता है, हमारे शरीर एक अच्छा लाभदायक बैक्टीरिया का काम करता है।

Eating Curd With Salt Is Good Or Bad - अगर आप भी दही में नमक मिलकर खाते हैं  तो जरूर पढ़ें ये खबर | Patrika News

इसमें काफी सारे पोषक तत्व लैक्टिक एसिड, विटामिन बी 12 और बी 6 आयरन,कैल्शियम आदि मौजूद होते हैं । यह सभी पोषक तत्व हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें यदि आप दही के साथ खाते हैं आपके स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक हो सकता है । आज हम आपको बताने वाले हैं कि दही के साथ आपको किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

दही के साथ मिलाकर खा ले इन 4 चीजों में से कुछ भी, होंगे बड़े-बड़े फायदे |  NewsTrack Hindi 1

इन चीजों का नहीं करना चाहिए सेवन

1- दही और दूध

हर रोज खाएंगे दही, तो नहीं होगा तनाव : शोध | TheHealthSite Hindi

दोस्तों आपको हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि जब आपने दही खाया हो तो उसके साथ आप को दूध नहीं पीना चाहिए। यदि आप दही और दूध का सेवन एक साथ करते हैं तो आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती है। जो कि आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

2 – दही और फल

गर्मी में दही और आम एक साथ खाने से बॉडी पर होता है बुरा असर | Fashion News  Era

आपको यह हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि जब आपने दही का सेवन किया हो तो उसके साथ में आपको फल नहीं खाना चाहिए । क्योंकि दही और ताजे फल दोनों में अलग-अलग तरह के एंजाइम बनते हैं। यह दोनों साथ में खाए जाने पर आपके एसिडिटी कर सकते हैं। जिससे कि आपके पेट में सूजन या दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं ।

3- दही और नमक

यदि आपको भी दही में नमक डालकर खाना पसंद है तो ये खबर एक बार जरूर पढ़ लें,  कभी नहीं करेंगे ऐसा -

दोस्तों चिकित्सकों का यह मानना है कि यदि आपको रक्तचाप यानी कि ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आपको कभी भी दही और नमक एक साथ नहीं खाना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे आपके शरीर में सूजन आ सकती है।

4- गर्म के साथ दही

बेहद फायदेमंद है दही लेकिन इसके साथ भूलकर भी न खाएं ये 7 चीजें | do not  take these food with curd - Hindi Oneindia

दही की तासीर ठंडी होती है इसीलिए हमेशा यह ध्यान रखें कि दही को कभी भी गर्म चीज के साथ नहीं खाना चाहिए। ऐसा करने से आपके दांत में दर्द की समस्याएं उत्पन्न हो सकती है ।

5- दही और तली चीजें

Onion, Mango And Other Food Items That You Should Stop Eating With Curd

हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि दही के साथ में तली भुनी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि दही में जो एंजाइम्स होते हैं वह पेट के पाचन को रोकते हैं और यदि हम तली चीजों के साथ में दही खाते हैं तो दही में मौजूद पोषक तत्व हमारे शरीर में अच्छी तरह से अवशोषित नहीं हो पाते हैं।जो कि हमारे पाचन में समस्या बन सकता है।

Leave a Comment