जिद पर अड़ गई थी मधुबाला, बोलीं थीं पिता से माँगो माफी, कर लूँगी शादी

गुजरे जमाने की मशहूर अदाकारा मधुबाला की ऑनस्क्रीन जोड़ी दिलीप कुमार के साथ दर्शकों को बहुत पसंद आती थी। फिल्म तराना की शूटिंग के दौरान दिलीप कुमार साहब और अभिनेत्री मधुबाला पहली बार मिले थे। और फिर कुछ ही समय में इनकी या मुलाकात गहरी दोस्ती में तब्दील हो गई थी।

It was zid, which ruined their love,” Madhubala-Dilip Kumar's tragic love  story narrated by the late actress' sister | Hindi Movie News - Times of  India

धीरे-धीरे इनकी दोस्ती ने मोहब्बत का रूप ले लिया था। सबसे पहले अपने प्यार का इजहार मधुबाला ने दिलीप कुमार साहब से किया था। करीब 4 साल तक इन दोनों ने अपने रिश्ते को सबसे छिपा कर रखा था। इसके बाद साल 1955 में फिल्म इंसानियत के प्रीमियर के दौरान ही दिलीप कुमार साहब ने अपने और मधुबाला के रिश्ते की सच्चाई सभी के सामने कबूल की थी।

Madhubala-Dilip Kumar's tragic Love story: Was it a court case or actor's  ego that led to break-up? - IBTimes India

बता दें कि इन दोनों के जीवन में सब कुछ अच्छा चल रहा था। लेकिन अचानक ही कुछ ऐसा हुआ कि इन दोनों की राहें अलग हो गई। मधुबाला और दिलीप कुमार के प्यार के किस्से सभी को पता चले और इन दोनों के अफेयर की चर्चा होने लगी।

Madhubala biopic: Looking back at her love story with Dilip Kumar - Movies  News

मधुबाला के पिता को यह बात बिल्कुल भी पसंद नहीं थी। मधुबाला के पिता दिलीप कुमार और मधुबाला के रिश्ते से खुश नही थे। मधुबाला अपने घर में इकलौती कमाने वाली थी और उनके कंधों पर माता-पिता सहित 11भाई बहनों की जिम्मेदारी थी।

Dilip Kumar and Madhubala - Fashion Central India

मधुबाला के पिता एक कंपनी में काम किया करते थे लेकिन फिर इन्हें नौकरी से निकाल दिया गया। नौकरी से निकाल दिए जाने के बाद यह अपनी बड़ी बेटी को लेकर के मुंबई आ गए थे।और इसी दौरान शुरू हुआ था मधुबाला का फिल्मी कैरियर ।

Did Madhubala marry Kishore Kumar because of Dilip Kumar? Did you know Dilip -Madhubala were engaged too?

सन 1957 में आई फिल्म नया दौर की शूटिंग के लिए मधुबाला और दिलीप कुमार को एमपी जाना था। लेकिन अभिनेत्री मधुबाला के पिता ने उन्हें इस बात की अनुमति नहीं दी कि वह दिलीप कुमार के साथ किसी और शहर जाए। ऐसे में मधुबाला को इस फ़िल्म का कॉन्ट्रैक्ट कैंसिल करना पड़ गया था। और फिल्म के निर्माता बी आर चोपड़ा ने इस फिल्म में मधुबाला की जगह वैजयंती माला को ले लिया था। लेकिन बीआर चोपड़ा भी मधुबाला से इस कारण काफी नाराज थे। और उन्होंने अभिनेत्री मधुबाला के खिलाफ इस बात को लेकर के किस भी किया था।

Dilip Kumar And Madhubala Eternal Love Story Dilip Kumar And Madhubala Love  Story - Dilip Kumar and Madhubala Love Story: मधुबाला से बेइंतहा प्यार करते  थे दिलीप कुमार, शर्त ने किया दोनों

इस केस के दौरान दिलीप कुमार ने मधुबाला के खिलाफ गवाही दी थी। यह बात मधुबाला को काफी बुरी लगी थी और उनका दिल टूट गया था। हालांकि यह मामला किसी तरह संभल गया था। और कुछ दिन बाद दिलीप कुमार भी मधुबाला के पास लौट आए थे । लेकिन मधुबाला के दिल में इस बात से थोड़ी नाराजगी थी कि दिलीप कुमार ने उनके खिलाफ गवाही दी थी।

Did Madhubala marry Kishore Kumar because of Dilip Kumar? Did you know Dilip -Madhubala were engaged too?

एक इंटरव्यू के दौरान मधुबाला की छोटी बहन मधुर भूषण ने बताया था कि, उनके पिता को लगता था कि दिलीप कुमार मधुबाला से उम्र में बड़े हैं। दिलीप कुमार और मधुबाला की जोड़ी साथ में काफी अच्छी लगती थी। लेकिन उनके पिता कहते थे कि बेटा अभी रहने दो तुम्हारी उम्र बहुत कम है । मधुबाला नहीं सुनती थी उन्होंने दिलीप को पसंद करना और उनसे प्यार करना नहीं छोड़ा।

rediff.com: Celebrating Madhubala!

लेकिन फिल्म नया दौर के दौरान मधुबाला और दिलीप कुमार के बीच में काफी गलतियां पैदा हुई थी। दिलीप कुमार और उनके पिता के बीच भी अनबन हो गई थी। यह मामला खत्म हो गया था। दिलीप मधुबाला के घर आए थे और उन्होंने वापस से दोस्ती का हाथ बढ़ाते हुए कहा था चलो फिर से दोस्त बनते हैं और से शादी कर लेंगे। तब मधुबाला दिलीप से कहा था कि,” हां जरूर शादी कर लेंगे”। लेकिन पहले उनके पिता से माफी मांगनी होगी।

Madhubala's sister opens up about the veteran actor's relationship with Dilip  Kumar

इसी बात पर दिलीप कुमार ने कहा था कि वे मधुबाला के पिता से माफी नहीं मांगेंगे। मधुबाला ने दिलीप कुमार साहब से यह भी कहा था कि अकेले में वह उनके पिता से माफी मांग ले। लेकिन दिलीप कुमार साहब को यह भी कबूल नहीं ।था इस पर ही मधुबाला ने कहा था,की जब अभी आप मेरे लिए मेरे पिता से माफी नहीं मांग सकते, तो फिर आगे कोई बात ही नहीं है।”. और यहीं से दिलीप कुमार और मधुबाला की राहें अलग हो गई थी। उसके बाद में यह कभी नहीं मिले।

Leave a Comment