कभी सैंडविच बेच करके दिन भर में कमाते थे 36 रूपए, फिर बन गए सिनेमा जगत के दिग्गज अभिनेता

 

हिंदी सिनेमा जगत के दिग्गज कलाकार दिलीप कुमार साहब बीते 7 जुलाई 2021 को 98 साल की उम्र में लम्बी बीमारी के बाद इस दुनिया को अलविदा कह गए। दिलीप कुमार साहब के साथ हिंदी सिनेमा को पूरा एक युग भी खत्म हो गया।

Rs 100 income and Kohinoor paint, the many strands of Dilip Kumar's  connection to Pune | Pune news

दिलीप कुमार साहब अपने समय के बहुत ही जाने माने कलाकार रहे और उन्होंने कई सारी यादगार फिल्में फिल्म इंडस्ट्री को दी । आपको बता दें कि दिलीप कुमार साहब को पद्म भूषण एवं दादा साहब फाल्के पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका था। दिलीप कुमार का जन्म सन 1922 में पाकिस्तान के पेशावर में हुआ था और उनका असल नाम मोहम्मद यूसुफ खान था ।

Dilip Kumar (@TheDilipKumar) | Twitter

बता दें कि दिलीप कुमार साहब 12 भाई बहन थे और इनका बचपन आर्थिक तंगी के बीच गुजरा था। लेकिन जब देश का बंटवारा हुआ तब दिलीप कुमार साहब का परिवार मुंबई आ गया। दिलीप कुमार साहब को बॉलीवुड का बादशाह कहा जाता है।खबरों के मुताबिक इनके पास 630 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी है। लेकिन सबसे हैरानी की बात यह है कि करोड़ों के मालिक दिलीप कुमार साहब की पहली कमाई केवल ₹36 की थी।

Dilip Kumar health update

दिलीप कुमार साहब मुंबई आने से पूर्व मुंबई के पास पुणे में एक आर्मी क्लब में सैंडविच का स्टॉल लगाकर के उस पर सैंडविच बेचने का काम करते थे और इन्हें इस काम के मेहनताने के तौर पर ₹36 मिला करते थे।

Dilip Kumar hospitalized over breathing issues

आपको बता दें कि दिलीप कुमार को ट्रेजडी किंग भी कहा जाता है और यह बॉलीवुड इंडस्ट्री में इस नाम से मशहूर हुए। इनका असल नाम मोहम्मद यूसुफ खान था लेकिन इन्होंने बॉलीवुड की फिल्मों में दिलीप कुमार के नाम से ही काम किया। दरअसल फिल्मों में आने के बाद दिलीप कुमार साहब ने अपना नाम बदल लिया था ।

Dilip Kumar shares an adorable picture with Saira Banu, fans wish them  'long life'

बताया जाता है कि उस समय दिलीप कुमार साहब ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में कदम रखा था तब अभिनेत्री देवकी रानी बॉलीवुड की काफी मशहूर अभिनेत्री थी और उन्होंने ही दिलीप कुमार साहब को यह नाम दिया था। इसके बाद दिलीप कुमार साहब बॉलीवुड इंडस्ट्री के दिग्गज कलाकार बन गए थे । दिलीप कुमार ने अपने फिल्म कैरियर की शुरुआत सन 1944 में फिल्म ज्वार भाटा से की थी। इसके बाद इन्होंने कई सारी सुपरहिट फिल्मों में काम किया ।

Veteran actor Dilip Kumar hospitalised after complaining of breathlessness

दिलीप कुमार की प्रेम संबंध की बात करें तो इन्हें अपने लव लाइफ में काफी निराशा का सामना करना पड़ा कुछ असफल संबंधों के बाद दिलीप कुमार के जीवन में सायरा बानो आई और इन से ही दिलीप साहब को सच्चा प्यार मिला।

Veteran actor Dilip Kumar health update admitted to hospital, informs wife  Saira Banu | Celebrities News – India TV

एक इंटरव्यू के दौरान सायरा बानो ने बताया था कि वह दिलीप कुमार से 12 साल की उम्र से ही शादी करना चाहती थी । सायरा बानो और दिलीप कुमार साहब में उम्र का काफि अंतर रहा ।सायरा बानो दिलीप कुमार साहब से 22 साल छोटी थी। सन 1966 में सायरा बानो और दिलीप कुमार साहब की शादी हुई थी। आपको बता दें कि इन्होंने साथ में कई फिल्मों में काम किया। इन फोनो की शादी के 55 वर्ष पूरे हो चुके थे और इस दौरान इनकी प्यार में कभी भी कमी नहीं आई।

Leave a Comment