इस लड़की ने हासिल किए 500 में से 499 अंक , बताया अपना सीक्रेट

दोस्तों जब परीक्षा देने के बाद उसके परिणाम की बारी आती है तो सभी का मन घबराता है । कोई भी छात्र पढ़ने में अच्छा हो या बुरा परीक्षा के परिणाम को लेकर के सभी के मन में डर बना रहता है। पढ़ाई में कमजोर छात्रों को इस बात का डर होता है कहीं वह फेल ना हो जाए। वहीं दूसरी और पढ़ाई में अच्छे छात्रों को टॉप करने की चिंता होती है।

हर स्टूडेंट को अपने जीवन में एक बार टॉप आने की अभिलाषा जरूर होती है। लेकिन यह हर किसी के बस की बात नहीं । परिश्रम तो बहुत से लोग करते हैं पर नंबर वन पर एक छात्र रहता है। ऐसे में हर कोई यह जानना चाहते हैं कि ऐसी कौन सी रणनीति अपनाई जाये की परीक्षा में टॉप हो सके। आज हम आपको इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए सीबीएससी बोर्ड की 2019 की टॉपर टॉपर स्टूडेंट की रणनीति बताने जा रहे हैं।

दो छात्राओं ने किया टॉप

CBSE Board 12th topper Hansika Shukla(HT)

आपको बता दें कि साल 2019 में बोर्ड की 12वीं कक्षा के परिणाम गुरुवार को घोषित किए गए थे। उस साल टॉपर लिस्ट में सारी लड़कियों ने बाजी मारी थी। इनमें से टॉप आने वाली दो लड़कियां थी जिन्होंने सामान अंक प्राप्त किया था। इन दोनों ने 500 में से 499 अंक प्राप्त करके शीर्ष स्थान प्राप्त किया था। इनमें से एक लड़की थी

CBSE 12th topper Hansika Shukla 'regrets' missing one marks after scoring  499 out of 500

अंशिका शुक्ला जोकि डीपीएस गाजियाबाद और दूसरी छात्रा करिश्मा अरोड़ा जो की एसडी पब्लिक स्कूल मुजफ्फरनगर की छात्रा थी। इस बात में कोई दो राय नहीं है कि इस तरह के अंक प्राप्त करना हर स्टूडेंट का सपना होता है । आज हम आपको साल 2019 में सीबीएसई बोर्ड टॉपर हंसिका शुक्ला के बारे में कुछ रोचक बातें बताएंगे एवं उनकी पढ़ाई के रणनीति के बारे में भी बताएंगे।

केवल अंग्रेजी में कट गया एक अंक

CBSE Topper Hansika Shukla Who Scored 499 Out Of 500 Blames Social Media  For Losing One

आपको बता दें कि हंसिका ने 500 में से 499 अंक प्राप्त किया था। हंसिका शुक्ला का एक अंक अंग्रेजी विषय में कट गया था। इसके अतिरिक्त इन्हें हिस्ट्री,साइक्लोजी,पोलिटिकल साइंस,एवं संगीत में 100 में से 100 अंक हासिल हुए थे। आपको बता दें कि हंसिका के पिता राज्यसभा में डेप्युटी सेकेट्री पड़ पर कार्यरत हैं, और इनकी माँ वीएमएलजी महाविद्यालय में शिक्षिका हैं।

How to Become a CBSE Class 12 Exam Topper?

अपने भविष्य के योजनाओं के बारे में बात करते हुए हंसिका ने बताया कि वे आगे चल कर IAS बनने की इच्छा रखती हैं। इसके अलावा हंसिका उन बच्चो की सहायता भी करना चाहती हैं जो पैसे के अबगांव के कारण पढ़ नही पाते। वे ऐसे बच्चों को पढा कर सफल इंसान बनाने की चाह रखती हैं।

हंसिका ने बताया सीक्रेट

CBSE class 12 results 2019: list of toppers - The Hindu

जब हंसिका से उनका सीक्रेट पूछा गया और टॉप करने के लिए रणनीति पूछी गई तो उनका कहना था कि, उन्होंने टॉप करने के बारे में कभी सोचा नही था। उन्हें अच्छे अंक मिलेंगे इस बात का उनको विश्वास था।उन्होंने बताया कि उनका सीक्रेट यही है कि टॉप करने का प्रेशर खुद पर न डाले, बस अच्छे अंक लाने की सोचें । उन्होंने बताया कि वो लगातार पढ़ाई नही करती थी, वो एक घंटा पढ़ाई करती थी एक घंटा रेस्ट करती थी। बता दें कि अपनी सफलता का सारा क्रेडिट हंसिका अपने माता पिता एवं अपने टीचर्स को देती हैं।

Leave a Comment