आम खाने के तुरंत बाद भूल कर भी न खाएँ यह चीजें, गंभीर समस्या के हो सकते हैं शिकार

बात गर्मी के मौसम की हो तो आम का नाम अपने आप ही जुबान पर आ जाता है । गर्मियों के समय में हर किसी को आम खाना बहुत पसंद होता है। यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। बता दें कि आम फाइब्रेस फल होता है । इस फल में काफी तत्व पाए जाते हैं। बता दें कि आम में विटामिंस, मिनरल्स के साथ इसमें एंटी ऑक्सीडेंट के साथ अन्य कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमे लुपियोल की अच्छी मात्रा पाई जाती है। यह शरीर के टॉक्सिंस को बाहर निकालने का भी कार्य करता है।

Mango - Wikipedia

यदि आप रोजाना आम खाते हैं तो यह एजिंग की प्रक्रिया को भी धीरे कर देता है। लेकिन इस फल को खाने के कुछ नियम है जो कि आपको जरूर ध्यान में रखना चाहिए। यदि आपने आम खाने के बाद इन चीजों को ध्यान में नहीं रखा तो यह आपके लिए गंभीर समस्या पैदा कर सकता है।

आम खाने के बाद ना करें इन चीजों का सेवन

Mango is good for diabetes? Dietitians on why you shouldn't have more than  a slice daily | Hindustan Times

दोस्तों को बता दें कि कुछ ऐसी चीजें हैं जिसे आम खाने के तुरंत बाद नहीं खाना चाहिए। यदि आप इन चीजों का आम खाने के तुरंत बाद सेवन करते हैं तो आप गंभीर समस्या में पड़ हैं।

पानी का प्रयोग

In Maharashtra, unexpected weather and rainfall will delay arrival of  alphonso mangoes this year

आपको बता दें कि किसी भी फल को खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए। ऐसा करने से सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। बात आम की करें तो आप पहले से ही पानी से पर्याप्त भरपूर होता है। यदि आप आम खाने के तुरंत बाद ही पानी पीते हैं तो ऐसे में आपके पेट में दर्द, उल्टी, गैस, ब्लोटिंग जैसी समस्याएं सामने आ सकती हैं। इसलिए जब भी आप आ आम खाए तो उसके आधे घंटे तक पानी ना पिए।

दही

Can mangoes protect heart and gut health?

ऐसे अक्सर लोग आम के साथ दही खाना पसंद करते हैं। कहीं-कहीं पर मैंगो लस्सी का भी सेवन किया जाता है। लेकिन आपको बता दें कि आम के साथ या आम के तुरंत बाद दही नही खाना चाहिए। ऐसा करना नुकसानदायक हो सकता है। ऐसा करने से शरीर में टॉक्सिंस पैदा होते हैं। इतना ही नहीं ऐसा करने से त्वचा से संबंधित भी कई समस्याएं हो सकती हैं।

करेला

The mango war! The 'aam' party still can't bridge the regional divide - The  Economic Times

यदि आप ने आम खाया है तो उसके तुरंत बाद आपको करेले का सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि आम स्वाद से मीठा होता है और करेला कड़वा। यदि आप इनका सेवन साथ में या आम के तुरंत बाद करेला खाते हैं तो आपको सांस लेने में समस्या हो सकती है। और आपको उल्टी आने की कोई शिकायत हो सकती है।

कोल्ड ड्रिंक

Mango Delivery Services In Pune | WhatsHot Pune

दोस्तों आपको बता दें आम का सेवन करने के तुरंत बाद कभी भी कोल्ड ड्रिंक नहीं पीना चाहिए। यह बात खासतौर पर उन लोगों को ध्यान में रखनी चाहिए जो मधुमेह यानी कि डायबिटीज के पेशेंट हैं। आम खाने के तुरंत बाद यदि आप कोल्ड ड्रिंक पीते हैं तो उससे ब्लड शुगर का लेवल काफी अधिक बढ़ जाता है। जो कि आपके लिए काफी गंभीर समस्या का कारण बन सकता है।

मसालेदार खाना

Nutrition Tips For You: Relishing Mangoes In Summer - The Good And Bad Of  It | Outlook Poshan

आम खाने के तुरंत बाद मसालेदार खाना खाने से बचना चाहिए यदि आपने आम खाया है तो आपको मसाले दार भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करते हैं तो आपको पेट की समस्याएं देखने को मिल सकती हैं।

Leave a Comment